गोभी मुसल्लम

सामग्री

1 गोभी , साबुत
10 काजू
1 प्याज
2 टमाटर
4 कली लहसुन
1/2 इंच अदरक
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 चम्मच कसूरी मेथी
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
हरा धनिया (सजाने के लिए)
पानी , आवश्यकता अनुसार
नमक , आवश्यकता अनुसार

विधि
– ट्रडिशनल होल गोभी मुसल्लम रेसिपी बनाने के लिए फूलगोभी के पत्ते निकाल दें। फिर चाकू का प्रयोग कर, अतिरिक्त डंठल को इस तरह से काट लें कि फूलगोभी फ्लोरेट्स को ऊपर की ओर रखते हुए सीधे बैठ सके।

– अब एक पैन में नमक और हल्दी पाउडर के साथ पर्याप्त पानी उबालें। पूरी फूलगोभी को उबलते पानी में डालें और 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे पलटें और फिर से 5 मिनट तक उबालें। (याद रखें की हमें इसे पूरा नहीं पकाना है। बस इस 50 प्रतिशत तक कुक करना है।)

– अब फूलगोभी को छान कर एक तरफ रख दें। इसके साथ ही एक बाउल में काजू को पानी में भिगो दें औ रअन्य सब्जियां और सामग्री भी तैयार कर लें।

– एक दूसरे पैन में मीडियम फ्लेम पर तेल गरम करें। इसमें बारिक कटा हुआ प्याज, लहसुन, अदरक डालें और प्याज के पारदर्शी होने तक या 5 मिनट तक भूनें।

– इसके बाद इसमें बारीक कटा टमाटर और कसूरी मेथी को छोड़कर सभी पाउडर मसाले डाल दीजिए। इसके बाद थोड़ा सा पानी डालकर टमाटर के नरम होने तक पकाएं।

– 5-7 मिनट बाद आंच बंद कर दें और मसाला मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर ठंडे मसाले के मिश्रण को भीगे हुए काजू के साथ एक ब्लेंडर में बारिक पेस्ट होने तक पीस लें।

– इस पेस्ट को उसी पैन में डालें और फिर से मध्यम आंच पर 5-10 मिनट तक पकाएं। अगर ग्रेवी ज्यादा गाढ़ी हो जाए तो थोड़ा पानी डालें। अब कसूरी मेथी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और 5 मिनट और पकाएं।

– इस बीच ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। फूलगोभी (सिर ऊपर की ओर) को बेकिंग डिश में रखें और फूलगोभी के ऊपर मसाला डालें और सुनिश्चित करें कि पूरी फूलगोभी अच्छी तरह से ग्रेवी से लिपट गई हो। इसे 30 मिनट तक बेक करें या जब तक फूलगोभी ब्राउन होने लगे।

– इसे ओवन से निकालकर एक बड़े बाउल में रखें और धनिया पत्ती से गार्निश करें। पारंपरिक गोभी मुसल्लम रेसिपी को स्लाइस करें और नान या फुल्के के साथ परोसें।