रोजाना आ रहे हजार से ज्यादा नए मरीज फिर भी हॉस्पिटल खाली

भोपाल
कोरोना की थर्ड वेव के दौरान जिले में भले ही पॉजिटिव केस बढ़ रहे हों,लेकिन राजधानीवासियों के लिए राहतभरी खबर यह है कि अस्पतालों के बेड-वेंटिलेटर खाली हैं, क्योंकि कोरोना के माइल्ड सिम्टम्स वाले ही केस आ रहे हैं। ये होम आइसोलेशन में ही रहकर रिकवर हो रहे हैं। कोरोना की सेकंड वेव के दौरान  बेड वेंटिलेटर एवं आॅक्सीजन सिलेंडर के लिए भटकना पड़ा था, लेकिन  वर्तमान में शहर के अस्पतालों के कोविड वार्ड खाली पड़े हैं। शहर में कोरोना के एक्टिव केस 11723 हैं और रोजाना एक हजार से ज्यादा मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटे में ही कोरोना के 1910 पॉजिटिव केस मिले हैं।

इस वजह से खाली हैं कोविड वार्ड
दरअसल शहर के 11723 एक्टिव केसों में 11578 मरीज होम आइसोलेशन में भर्ती होकर अपना इलाज करा रहे हैं, जिससे शहर के शासकीय अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों के भी यही हाल हैं। दरअसल यह स्थिति माइल्ड सिम्टम्स के वजह से निर्मित हो रही है क्योंकि कोरोना के सामान्य लक्षण वाले मरीज परिजन संक्रमित न हों सकें इसलिए अस्पताल एवं कोविड केयर सेंटरों में भर्ती नहीं हो रहे हैं।

इतने अस्पताल हैं चिह्नित
स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के मुताबिक भोपाल में जिला प्रशासन ने शासकीय और प्राइवेट सहित कुल 131 अस्पतालों को कोविड इलाज के लिए अधिकृत किया है। जिनमें कोई भी कोविड मरीज भर्ती होकर अपना कोरोना का इलाज नि:शुल्क करा सकता है।

अभी इतने हैं अस्पताल में भर्ती कोविड मरीज
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी जिले में 11723 पॉजिटिव केस एक्टिव हैं। इसमें से 236 मरीज ही विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होकर अपना इलाज करा रहे हैं। हालांकि इनमें सस्पेक्टेड एवं कन्फर्म दोनों कैटेगरी के मरीज भर्ती हैं। जेपी में 5,जीएमसी में 24,काटजू में 14,एम्स में 9,चिरायु मेडिकल कॉलेज 12,बीएमएचआरसी में 5 ,खुशीलाल अस्पताल में 07 मरीज ही भर्ती हैं।

Back to top button