मौसम विभाग का अलर्ट, ग्वालियर, शिवपुरी गुना सहित 20 जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले

भोपाल
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए 20 जिलों में ओरेंज और 11 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. अगले 24 घंटों में प्रदेश के 20 जिलों में बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की आशंका है. प्रदेश में शनिवार को भोपाल, इंदौर,रतलाम और ग्वालियर में बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कई हिस्सों में हवा की रफ्तार 39 किमी प्रति घंटे से ज्यादा हो सकती है. इसकी वजह से मौसम ठंडा हो जाएगा.

मौसम विभाग ने ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोक नगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा भोपाल, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, शाजापुर, उमरिया, कटनी और जबलपुर में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जगहों पर गरज-चमक के साथ तूफान की आशंका है. कई हिस्सों में हवा की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा हो सकती है.

इस वजह से हो रही बारिश
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा का कहना है कि प्रदेश का मौसम अगले दो दिनो तक परेशान कर सकता है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बारिश हो रही है. इस वजह से खजुराहो का तापमान 7 डिग्री हो गया. प्रदेश में शुक्रवार को शिवपुरी, छतरपुर, भिंड और ग्वालियर में दिन सबसे ठंडे रहे. यहां अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा. इंदौर और भोपाल में दिन का तापमान 26 डिग्री के नीचे था.

इस वजह से भी मौसम पर असर
मौसम विभाग ने बताया कि एक चक्रवातीय घेरा उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर सक्रिय है. चक्रवातीय हवाएं उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक्टिव हैं. दूसरी ओर, एक ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी में गुजर रही है. मध्य राजस्थान के ऊपर भी चक्रवात है. इस वजह से मौसम पर असर हो रहा है.

Back to top button