तिरंगा पेस्ट्री

सामग्री

1.5 कप मैदा
3/4 कप कंडेंस्ड मिल्क
1 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/2 चम्मच बेकिंग सोडा
1 चम्मच ग्रीन फूड कलर
1 चम्मच ऑरेंज फूड कलर
1.5 चम्मच वनीला एसेंस
1.5 बड़ा चम्मच सिरका (विनेगर)
1/4 कप रिफाइंड आयल
1 कप दूध
केक सजाने के लिए
300 ग्राम सफेद मक्खन
150 ग्राम आइसिंग शुगर
वेनिला एसेंस की कुछ बूंदें
ऑरेंज और ग्रीन बेकरी कलर

विधि
– गणतंत्र दिवस पर स्पेशल तिरंगा पेस्ट्री बनाने के लिए सबसे पहले आप मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा के साथ एक चुटकी नमक डालकर अच्छे से छान लीजिए। इसके साथ ही ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए प्री हीट करने रख दें।
– एक दूसरे बाउल में चीनी और रिफाइंड ऑयल डालकर हैंड बीटर की मदद से क्रीमी होने तक फेंट लें। जब चीनी और ऑयल अच्छे से मिक्स हो जाएं, तो इसमें वनीला एसेंस, विनेगर और कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।  
– अब इसके बाद थोड़-थोड़ा मैदा इसमें मिक्स कर कट एंड फोल्ड तरीके से इसे मिला लें। इस प्रोसेस में थोड़ा टाइम दें। नहीं तो केक फूलेगा नहीं।
– तैयार केक बैटर के 3 भाग कर लीजिए। पहले भाग में ग्रीन फूड कलर, दूसरे में ऑरेंज डालकर मिक्स कर लें। वहीं, तीसरे भाग में कोई भी फूड कलर ना डालें।
– अब इन तीनों केक बैटर को पहले से ग्रीस किए हुए मोल्ड में ऐसे डालें जैसे हमारा तिरंगा होता है। यानि पहले ऑरेंज, सफेद और फिर ग्रीन कलर का बैटर डालें।
– इस केक टिन को 180 डिग्री पर 35 से 40 मिनट के लिए प्री हीटेड ओवन में बेक कर लें। आप चाहे तो एक कढ़ाई में रेत या नमक डालकर उसके ऊपर रखकर भी केक बेक कर सकते हैं।
– केक बनने के बाद इसे ठंडा होने दें और पेस्ट्री की आइसिंग बनाने के लिए मक्खन, वनीला एसेंस और आइसिंग शुगर को अच्छी तरह से फेंटकर आइसिंग बना लें, अब आइसिंग को 3 भागों में बांट लें। एक भाग में नारंगी रंग और दूसरे भाग में हरा रंग डालें और तीसरे भाग को सफेद ही रहने दें।
– अब तैयार स्पंज को तीन लेयर में कांटे और अलग-अलग रंगों के स्पंज को एक-दूसरे के ऊपर तीन अलग-अलग आइसिंग से सजाएं और अपनी पसंद के अनुसार पेस्ट्री के आकार के टुकड़ों में काटकर सर्व करें।

Back to top button