मेघा गुप्ता ने बताए कोल्ड शावर लेने के फायदे

शाहरुख खान के साथ फिल्म 'चक दे इंडिया' में अहम भूमिका निभाने वाली मेघा गुप्ता भले ही रियल लाइफ में एथलीट न हों, लेकिन वह अपनी फिटनेस का बिल्कुल उसी लेवल पर जाकर ख्याल रखती हैं, जो उनकी खूबसूरती को बरकरार रखने में भी मदद करता है। इससे जुड़ी चीजों को वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी सबके साथ शेयर करती हैं। ऐसा ही एक पोस्ट उन्होंने कुछ समय पहले किया था, जिसमें वह पिक्स व वीडियो में शावर लेती नजर आई थीं। हालांकि, ये कोई नॉर्मल शावर नहीं था, बल्कि ये बाला कोल्ड शावर ले रही थी।

इसे शेयर करते हुए मेघा ने लिखा कि 'कोल्ड शावर शरीर को जगाने और अलर्टनेस बढ़ाने में मदद करता है। ठंडा पानी आपको गहरी सांस लेने के लिए मजबूर करता है, जिससे शरीर में CO2 लेवल कम होता है, ये ध्यान केंद्रित करने में भी मददगार साबित होता है।' मेघा ने बताया कि ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। उन्होंने इसके और फायदे बताते हुए ये भी साझा किया कि ठंडे पाने के संपर्क में आने पर शरीर के ब्राउन फैट जैसे फैटी सेल्स बॉडी हीट पैदा करते हैं। ये Fat burn में मदद करता है।

मेघा ने तो ठंडे पानी से नहाने के हेल्थ से जुड़े फायदे बताए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे स्किन और हेयर से जुड़े बेनिफिट्स भी मिल सकते हैं।

स्किन बनाए टाइट

एक ओर जहां हॉट शावर त्वचा को रूखा बना सकता है, तो वहीं ठंडे पानी से नहाने पर पोर्स टाइट होते हैं और ये रेडनेस भी कम करता है। लेख '10 माइंड ब्लोइंग बेनेफिट्स कोल्ड शावर' में स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर कार्ल थॉर्नफेल्ड ने बताया 'कोल्ड शावर लेने के फायदों में कॉन्ट्रैक्टाइल फाइबर का मजबूत होना शामिल है, जो स्किन फर्मनेस बढ़ाने और पोर्स को क्लोज करने में मदद करता है। ये त्वचा को काफी हद तक प्रदूषण के बुरे असर से भी बचाता है।'

बालों की बढ़ती है शाइन

इसी लेख में सिलेब्रिटी स्टाइलिस्ट जॉनी लेवॉय द्वारा बताए गए ठंडे पानी से नहाने पर बालों को होने वाले फायदों का भी उल्लेख किया गया। जॉनी के मुताबिक, 'कोल्ड शावर लेना बालों को फायदा पहुंचाता है। ये न सिर्फ मजा देता है, बल्कि बालों की शाइन भी बढ़ाता है। ठंडा पानी क्यूटिकल्स को बंद करता है, जिससे बाल ज्यादा लाइट रिफ्लेक्ट करते हैं और इससे वे ज्यादा शाइनी नजर आते हैं।'

खुजली की समस्या में राहत

ड्राई स्किन के कारण खुजली की समस्या का सामना करने वालों के लिए गर्म पानी से ज्यादा बेहतर ठंडे पानी से नहाने का विकल्प होता है। डर्मेटलॉजिस्ट शैरिन ऐ.लाफलिन ने लेख में बताया था कि हॉट शावर स्किन के नैचरल ऑइल को हटा देता है, जो त्वचा को और रूखा बनाता है।

ऐसे में वे लोग जो पहले से ड्राई स्किन की समस्या का सामना कर रहे होते हैं, उन्हें और परेशानी होती है। वहीं ठंडा पानी स्किन ऑइल को मेनटेन रखता है और रूखी त्वचा से होने वाली खुजली जैसी समस्या में राहत देता है।

सावधानी जरूरी

एक ओर जहां एक्सपर्ट ठंडे पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं, तो वहीं इसे लेकर सावधानी रखना भी बेहद जरूरी है। अचानक से शरीर पर पड़ने वाला कोल्ड वॉटर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसी वजह से कुछ एक्सपर्ट Lukewarm water से नहाने को सबसे बेहतर मानते हैं। अगर आप फिर भी कोल्ड शावर लेने का मन रखते हों, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Back to top button