शहीद भवन में आज देखें ‘कारतूस 1857 क्रांति’

भोपाल
आजादी के लिए अपना तन, मन जीवन समर्पित कर देने वाले राष्ट्र नायकों की वीरगाथाओं का जीवंत चित्रण इन दिनों भोपाल के शहीद भवन में देखा जा रहा है। संस्कृति विभाग के अंतर्गत स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा आयोजित , देशभक्ति पर केंद्रित यह नाट्य प्रस्तुतियां कलाप्रेमी दर्शकों को बहुत पसंद आ रही हैं । आज इसी के अंतर्गत " कारतूस 1857 क्रांति " का नाट्य प्रदर्शन शाम 6:30 बजे विधायक विश्राम गृह परिसर स्थित शहीद भवन में किया जाएगा।

 इस बारे में स्वराज संस्थान के कार्यक्रम समन्वयक प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि देशभक्तों की जीवन गाथा से नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलती है । स्वराज संस्थान ने आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में जन योद्धा नाट्य समारोह का आयोजन किया है। इसके अंतर्गत विगत 22 जनवरी से आज  दिनांक तक बिरसा मुंडा, आईएम सुभाष, आनंदमठ, पृथ्वीराज चौहान, टंट्या भील, भीमा नायक जैसे महान राष्ट्र नायक पर नाटक की प्रस्तुति हो चुकी है ।

इन प्रस्तुतियों को संस्कृति के अनुरागी दर्शक बहुत प्रशंसनीय बता रहे हैं । इन प्रस्तुतियों का आनंद लेने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बड़ी संख्या में प्रतिदिन दर्शक शहीद भवन पहुंच रहे हैं। श्री अग्रवाल ने बताया कि आज शाम " कारतूस 1857 क्रांति"  का मंचन होगा जिसमें आजादी के बारे में इतिहास की रोचक जानकारी मिलेगी । यह प्रस्तुति रंगनाट्य  संस्था की है जिसका निर्देशन दिनेश नायर ने किया है। श्री अग्रवाल ने बताया कि गत दिवस 27 जनवरी को "  हम थिएटर "  की ओर से बालेंद्र सिंह के निर्देशन में नाटक भीमा नायक का प्रदर्शन किया गया। आजादी के अमर सैनानी  भीमा नायक ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के विरुद्ध जोरदार लड़ाई लड़ी थी। उनके व्यक्तित्व को नाट्य प्रस्तुति के दौरान कलाकारों ने बहुत रुचिकर अंदाज में प्रस्तुत किया।

राजधानी की सामाजिक संस्था
 " आत्मीय सभा " ने देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के लिए संस्कृति विभाग, स्वराज संस्थान संचालनालय के प्रति आभार प्रकट किया है। इस संबंध में " आत्मीय सभा " ने संस्कृति मंत्री विदुषी उषा ठाकुर को पत्र प्रेषित कर निवेदन किया है कि आजादी के महान सेनानियों की जीवन गाथा पर केंद्रित नाटक का मंचन तहसील स्तर पर किया जाना चाहिए । इसमें स्थानीय समाजसेवी, सामाजिक  संस्थाओं का सहयोग भी मिलेगा । ऐसे आयोजन से देशभक्ति की भावना बढ़ेगी और स्थानीय स्तर पर प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे।

Back to top button