राजस्थान: मौसम ने ली करवट, कल से बारिश का अलर्ट, एक दर्जन जिलों में छाए रहेंगे बादल

जयपुर
राजस्थान में मंगलवार को मौसम ने फिर करवट ली है। कई दिनों से मौसम शुष्क रहने के बाद प्रदेश के अधिकांश जिलों में सर्द हवाओं का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग केंद्र ने 3 फरवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार 3 फरवरी को जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग के तहत आने वाले जिलों में बारिश हो सकती है। इन जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 4 फऱवरी को भरतपुर, अलवर और सवाई माधोपुर क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे। इन जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है। अधिकारियों का कहना है कि पश्चिचमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

इन जिलों में होगी बारिश
बीती रात प्रदेश के कई जिलों में ठंड में अचानक बढ़ोतरी होने ठिठुरन बढ़ गई है। बीती रात न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्शियत तक की गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार करौली, चूरू और सीकर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्शियस ते ज्यादा रहा। जयपुर में मंगलवार रात का तापमान 2.5 डिग्री सेल्शियस से गिरकर 10.3 पर दर्ज हुआ। मौसम विभाग केंद्र के अनुसार दौसा, अलवर, सीकर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, करौली, चूरू और शेखावटी अंचल के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। गत कई दिनों से इन जिलों में मौसम शुष्क होने से राहत मिली हुई थी। लेकिन मौसम विभाग के नए वेदर के सक्रिय होने के कारण मौसम में अचानक हुए बदलाव से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

बारिश होने से रबी की फसलों को नुकसान
अचानक प्रदेश के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का नुकसान किसानों को उठाना पड़ेगा। इस समय रबी की फसल पककर खेतों में तैयार खड़ी है। ऐसे में तेज बारिश फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है। कई जिलों में सरसों की फसल की कटाई  का दौर भी शुरू हो गया है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस समय फसल को बारिश से नुकसान हो सकता है। मौसम के जानकारों का कहना है कि सर्दी बढ़ने से पाला गिरेगा। ऐसे में किसानों की फसल को नुकसान होने की संभावना ज्यादा है।

 

Back to top button