CM शिवराज ने की मंत्रियों-अफसरों के साथ बैठक, कहा मैक्सिमम राशि लाने का प्रोजेक्ट बनाएं

भोपाल
केंद्रीय बजट में मनरेगा जैसे मदों में बजट कटौती पर आलोचना के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बीजेपी कार्यकर्ताओं को बजट की बारीकियां और उपलब्धियां समझार्इं। उन्होंने बजट को देश को नई दिशा देने वाला बताया। इस बीच मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक कर केंद्रीय बजट से प्रदेश को अधिकतम लाभ दिलाने की तैयारी करने और योजनाएं बनाने पर चर्चा की। साथ ही मध्यप्रदेश के बजट पर भी मंथन किया।

केंद्र के नए बजट में घोषित राशि का एमपी में अधिकतम उपयोग किए जाने और प्रदेश के आगामी बजट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने केंद्रीय बजट से प्रदेश के अधिकतम लाभ लेने के लिए तैयारी करने और योजनाओं और बजट प्रावधानों के आधार पर वर्किंग के प्रस्ताव तैयार कर केंद्र से राशि लाने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का बजट भी केंद्र के बजट के आधार पर तैयार किया जा रहा है। इसलिए सभी विभाग इसके आधार पर बजट के लिए सुझाव भेजें।  

मंत्रालय में हुई बैठक में प्रदेश के सभी मंत्री, मुख्य सचिव, एसीएस, मुख्यमंत्री कार्यालय के अफसर, सभी विभागों के पीएस, सेक्रेटरी, विभाग अध्यक्ष मौजूद रहे। कई अधिकारी और मंत्री बैठक में वर्चुअली भी शामिल हुए। सीएम चौहान ने बैठक में मुख्य रूप से केंद्र और राज्य के बजट की प्राथमिकताओं पर चर्चा के साथ काशी में पिछले माह हुई मुख्यमंत्री परिषद के 26 बिन्दुओं के क्रियान्वयन पर भी संबंधित मंत्रियों और विभागों से जानकारी ली। इस बैठक में दिल्ली में मौजूद आवासीय कमिश्नर और उनकी टीम भी शामिल रही। इनसे केंद्र में लंबित मध्यप्रदेश से संबंधित मामलों की फाइल की जानकारी ली गई। सीएम चौहान ने बैठक में तीन जनवरी से 11 जनवरी तक की गई विभागीय समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों पर अमल की जानकारी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों से ली। इस दौरान राजस्व बढ़ाने के मामलों पर भी चर्चा हुई।

प्रदेश के आगामी बजट में विकास कार्यों के लिए सुझाव को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार की शाम को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में विधायक कोरोना काल के मद्देनजर सरकार को अलग-अलग विषयों पर सुझाव देंगे। साथ ही विकास कार्यों के लिए आवश्यक बजट प्रस्ताव भी देंगे। सीएम निवास में होने वाली बैठक में आज शाम को सभी बीजेपी विधायक पहुंचने वाले हैं। जो नहीं पहुंचेंगे वे वर्चुअली बैठक में शामिल हो सकेंगे। इस बैठक में केंद्र के बजट के आधार पर मध्यप्रदेश में विकास के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता और जनोपयोगी सुझाव लिए जाने हैं। सूत्रों ने कहा कि सीएम बैठक में विधायकों को उनके क्षेत्र के व्यापारियों, उद्योगपतियों, आदिवासी वर्ग के हित से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा कर सुझाव देने को कह सकते हैं ताकि प्रदेश के आगामी बजट में इसका प्रावधान किया जा सके।

 

Back to top button