मदनमहल स्टेशन की लंबाई बढ़ाकर 600 मीटर हुई , 24 कोच की ट्रेन रुकेगी

जबलपुर
जबलपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन और यात्री के बढ़ते दबाव को कम करने मदनमहल रेलवे स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। मुख्य रेलवे स्टेशन की तरह ही यहां भी यात्री सुविधा के लिए प्लेटफार्म और ट्रेनों की संख्या बढ़ने जा रही है। यहां पर जल्द ही यहां चार प्लेटफार्म होंगे। वर्तमान में तीन प्लेटफार्म हैं। वहीं प्लेटफार्म दो की लंबाई 400 से बढ़ाकर 600 मीटर कर दी गई हैं। अब यहां पर 24 कोच की ट्रेनें भी आसानी से रूक सकेंगी। दरअसल जबलपुर रेल मंडल एक मार्च से मदनमहल रेलवे स्टेशन में यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ाने जा रहा है। स्टेशन के टर्मिनल का काम लगभग 80 फीसदी पूरा हो गया है। पिछले तीन माह से बंद प्लेटफार्म दो को नए स्वरूप में शुरू कर दिया जाएगा।

जबलपुर से पकड़ते थे ट्रेनें: मदनमहल स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्य की वजह से अधिकांश ट्रेनों का ठहराव यहां पर बंद कर दिया गया। अधिकांश ट्रेनों का ठहराव रविवार और सोमवार से शुरू हो गया है। एक मार्च मंगलवार को सभी ट्रेनों के ठहराव पर लगी रोक हटा दी जाएगी। अभी यात्री को ट्रेन पकड़ने के लिए मुख्य रेलवे स्टेशन ही जाना पड़ता है, जबकि मदनमहल से मुंबई, इंदौर, भोपाल, पुणे समेत साउथ इंडिया ही नहीं बल्कि यूपी-बिहार, हावड़ा जाने वाले यात्रियों को यहां आसानी से ट्रेन मिल जाती थी। दोनों ओर जाने वाली ट्रेनों को फिर यहां पर रोका जाएगा।

मार्च अंत तक होगा प्लेटफार्म एक तैयार: स्टेशन के प्लेटफार्म एक का काम अभी भी अधूरा है। इस प्लेटफार्म का अधिकांश हिस्सा मुख्य रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग से होकर निकलेगा, इस वजह से यहां के कुछ हिस्से को तोड़ा जाना है। यह काम अभी तक नहीं हुआ है। वहीं मुख्य बिल्डिंग का स्वरूप भी बदला जा रहा है। निर्माण एजेंसी को यह काम मार्च अंत तक खत्म करने कहा है। अप्रैल तक इस प्लेटफार्म को शुरू भी कर दिया जाएगा, जिसके बाद यहां से ट्रेनों को शुरू करने की भी योजना है।

Back to top button