पंजाब के लोग अकाली दल और भाजपा को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं: पूर्व CM राजेंद्र कौर

चंडीगढ़। अभी चुनाव परिणाम सामने नहीं आए हैं, लेकिन लगता है कांग्रेस ने मान लिया कि सत्ता की कुर्सी उनके हाथ से जा रही है। जिस तरह से पार्टी की ओर से बयानबाजी हो रही है, इससे तो यही मतलब निकाला जा सकता है। कांग्रेस की पूर्व सीएम और संगरूर जिले की लहरा विधानसभा से पार्टी उम्मीदवार राजेंद्र कौर भट्ठल ने एक बयान दिया कि यदि कांग्रेस को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता तो वह आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर सरकार बना लेंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग अकाली दल और भाजपा को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं। भट्ठल का यह बयान इसलिए भी चर्चा में है, क्योंकि 2013 में दिल्ली में जब किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था, तब कांग्रेस ने आप को समर्थन दिया था। लेकिन बाद में समर्थन वापस ले लिया। इस तरह से आप और कांग्रेस गठबंधन की 49 दिन पुरानी सरकार गिर गई थी।

राजनीति के जानकार इससे इंकार करते हैं। इनका कहना है कि ऐसा संभव नहीं देख रहा है। क्योंकि आप के साथ कांग्रेस नहीं जाएगी। जिस तरह से आप को लेकर कांग्रेस खासतौर पर नवजोत सिंह सिद्धू हमलावर रहे हैं। इससे नहीं लगता कि आप और कांग्रेस मिल कर सरकार बना सकते हैं। दूसरी वजह यह है कि दोनों पार्टियों को काम करने का तरीका भी अलग अलग है, इसलिए भी इस बात की संभावना कम है।

जानकार कहते हैं कि यह उनकी अपनी निजी सोच हो सकती है। क्योंकि अभी तक इस दिशा में पार्टी की ओर से कोई अधिकारिक बयान तो नहीं आया है। भट्ठल ने भी यह बोला है कि यह उनकी निजी सोच है। फिर भी जिस तरह से पार्टी के नेता अपनी सोच व्यक्त कर रहे हैं, इसके कुछ न कुछ मायने तो जरूर है। क्योंकि इन दिनों कांग्रेस संभावित जीत वाले उम्मीदवारों को राज्य से बाहर लेकर गई है।

यह संभावना भी व्यक्त की जा सकती है कि ऐसा हो सकता है कि पंजाब के कांग्रेसी उम्मीदवार चाहते हैं कि यदि स्पष्ट बहुमत न मिले तो क्यों न आप के साथ सरकार बना ली जाए। इसके लिए वह पार्टी पर दबाव बना रहे हो। तभी कांग्रेस ने उन्हें दूसरे राज्यों में भेजा है। इधर आम आदमी पार्टी के विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि उनकी पार्टी का स्टैंड क्लियर है, वह इस तरह की किसी भी पार्टी के साथ समझौता नहीं करेंगे। प्रदेश का मतदाता कांग्रेस व अकाली दल से उब चुका है। अब वह आम आदमी पार्टी के पक्ष में जाना चाहता है।  

पंजाब की पहली और एकमात्र महिला सीएम हैं राजेंद्र कौर भट्ठल
राजेंद्र कौर भट्ठल अप्रैल 1996 से लेकर फरवरी 1997 तक पंजाब की सीएम रही हैं। वह मात्र 82 दिन सीएम रहीं, लेकिन उनके नाम रिकॉर्ड है कि वह पंजाब की पहली महिला सीएम हैं। हरचरण सिंह बराड़ के इस्तीफे के बाद उन्हें सीएम पद पर बिठाया गया था। चुनाव में कांग्रेस को हार मिली थी, इसके बाद उन्हें सीएम का पद छोड़ना पड़ा था।

Back to top button