Indore Metro में किराये अदा करने एनसीएमसी कार्ड का उपयोग होगा

इंदौर
 मेट्रो के प्रायरिटी कॉरिडोर के निर्माण में तेजी के साथ मेट्रो ट्रेन संचालन के लिए जरूरी सेवाओं की तैयारी कॉर्पाेरेशन ने शुरू कर दी है। ट्रेन के संचालन सिस्टम के साथ अब यात्री सेवाओं के लिए भी टेंडर जारी किए गए हैं। मेट्रो में किराये के लिए क्यूआर कोड आधारित ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम रहेगा। इसमें पेमेंट के लिए ओपन लूप इएमवी नेशनल कॉमन मोबोलिटी कार्ड का उपयोग किया जाएगा। कॉर्पाेरेशन को इस व्यवस्था के संचालन के लिए पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप पर फर्म की तलाश है।

शुरुआती विवाद के बाद कंसल्टेंट व कॉन्ट्रेक्टर के बीच समन्यय बनने से मेट्रो का काम रफ्तार पकड़ रहा है। ट्रैक, डिपो व स्टेशन निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनियां तय करने के साथ अफसर अब ट्रैक पर मेट्रो ऑपरेशन की तैयारियां कर रहे हैं। अब यात्री सुविधाओं के लिए कंपनियों की तलाश शुरू कर दी गई है। मेट्रो में टिकट के लिए वन नेशन-वन कार्ड की तर्ज पर ओपन लूप इएमवी एनसीएमसी व क्यूआर कोड ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम रहेगा। इसका संचालन पीपीपी आधारित रेवेन्यू मॉडल पर किया जाएगा। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा रखते हुए निविदाएं बुलाई गई हैं। सिस्टम की डिजाइन, निर्माण, सप्लाय, स्थापना व मेंटेनेंस का काम कंपनी को करना होगा।

यह है एनसीएमसी

अफसरों के मुताबिक, नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड (एनसीएमसी) बहुउपयोगी कार्ड होगा। इससे मेट्रो का किराया चुकाने के साथ स्मार्ट सिटी पार्किंग, शॉपिंग, टोल प्लाजा व लोक परिवहन की बसों में भुगतान के लिए उपयोगी होगा। शहर में भविष्य में इंटीग्रेटेड लोक परिवहन सिस्टम की संभावना को देखते हुए यह व्यवस्था की जा रही है। इससे लोगों को बार-बार टिकट खिड़की पर नहीं जाना पड़ेगा। कार्ड से ऑनलाइन व ऑफलाइन भुगतान किया जा सकेगा।

Back to top button