हेलीकॉप्टर से अब भक्त कर सकेंगे अष्टविनायक के दर्शन, जानिए किराया व सबकुछ

नई दिल्ली

 अष्टविनायक के दर्शन हेलीकॉप्टर से करने की इच्छा रखने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। श्री अष्टविनायक दर्शन के लिए हवाई यात्रा की शुरुआत 30 मार्च 2022, बुधवार से कर दी गई है। विघ्नहर गणपती देवस्थान ट्रस्ट के अध्यक्ष और सभी अष्टविनायक देवस्थान के न्यासी मंडल की पहल से इस हवाई यात्रा को शुरू किया गया है।

जब से महाराष्ट्र सरकार ने जुन्नर को एक पर्यटक स्थल घोषित किया है, जुन्नर आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। विघ्यहर्ता के भक्त जीवन में एक बार  अष्टविनायक गणपति के दर्शन करने की इच्छा रखते हैं। कई बार यात्रा के सभी साधन उपलब्ध होने के बावजूद कुछ भक्त समय की कमी के कारण अष्टविनायक के दर्शन का लाभ नहीं उठा पाते हैं। भक्तों की मांगों को ध्यान में रखते हुए ट्रस्ट ने सबसे पहले दुनिया भर के भक्तों और पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर द्वारा अष्टविनायक दर्शन (परिक्रमा) को कम समय में पूरा करने का संकल्प लिया।

यह सेवा पांच गणेश भक्तों के साथ ओझार से शुरू हुई। अष्टविनायक क्षेत्री देवस्थान के न्यासी मंडल और सरपंच पुजारी ने गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित किया। जल्द ही इस सेवा को स्थायी कर दिया जाएगा। गणेश भक्त किसानों ने हेलीपैड के लिए मुफ्त जमीन मुहैया कराई है।
 

तीर्थयात्रा की योजना ओझार देवस्थान द्वारा बनाई जाएगी। यात्रा की शुरुआती कीमत करीब 1 लाख रुपये होगी। दर्शन करीब सात घंटे में होंगे। देवस्थान ट्रस्ट विशेष दर्शन, अभिषेक, अभिनंदन और जलपान की व्यवस्था करेगा। देवस्थान ट्रस्ट द्वारा हेलीपैड से मंदिर तक वाहनों की भी व्यवस्था की जाएगी। यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को निवास नगर से यात्रा की सुविधा मिलेगी। बैठने की क्षमता छह व्यक्तियों की होगी। यात्रा से पहले स्वास्थ्य जांच की जाएगी। अष्टविनायक दर्शन के लिए यात्रा की पूरी राशि शुरुआत में ही देनी होगी।

Back to top button