राहुल गांधी के गुजरात दौरे से कांग्रेस में दुविधा, एक ही दिन 2 रैलियों ने बढ़ाई चिंता

गांधीनगर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को गुजरात के दाहोद पहुंच रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरे पर उनका खास ध्यान आदिवासी मतदाताओं पर होगा। लेकिन अब पार्टी के ही आदिवासी  समिति के अध्यक्ष की रैली ने कांग्रेस नेताओं को पसोपेश में डाल दिया है। इधर, पहले ही गुटबाजी, दल-बदल और भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी की बढ़ती सक्रियता से अलर्ट कांग्रेस ने अपने बचे हुए विधायकों को राहुल के स्वागत में तैनात करने का फैसला किया है।

कांग्रेस ट्राइबल कमेटी के अध्यक्ष और विधायक अनंत पटेल मंगलवार को रैली निकाल रहे हैं। वहीं, आज ही राहुल गांधी भी दाहोद में 'आदिवासी  सत्याग्रह' में शामिल हो रहे हैं। खास बात है कि दोनों कार्यक्रमों का लक्ष्य आदिवासी मतदाता ही हैं। पटेल ने पार-तपिल-नर्मदा प्रोजेक्ट के विरोध में दाहोद से दूर अपनी रैली निकालने का फैसला किया है। एक ही दिन में दो कार्यक्रमों के चलते कांग्रेस नेता चिंता जाहिर कर रहे हैं। अनुसार, एक नेता ने कहा, 'अगर आदिवासी समिति के अध्यक्ष अलग दिशा में काम कर रहे हैं, तो इससे गलत संदेश जाएगा'। उन्होंने हैरानी जताई, 'अगर राहुल आ रहे हैं, तो उसी दिन आदिवासी समुदाय के लिए अलग कार्यक्रम करने की क्या जरूरत है।'

पटेल का क्या कहना है
पटेल ने कहा, 'हमारा कार्यक्रम पहले ही तय था। इससे पहले भी हमें कांग्रेस के एक और कार्यक्रम के चलते रैली कैंसिल करनी पड़ी थी। अगर हम दूसरी बार हमारा कार्यक्रम रद्द करते हैं, तो इसका गलत असर होगा।' कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि पटेल की रैली पूरे नेतृत्व की सहमति से आयोजित की गई है।

राहुल के स्वागत को कांग्रेस तैयार
राहुल गांधी मंगलवार को करीब 11 बजे आदिवासी सत्याग्रह रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह सभी कांग्रेस विधायकों के साथ दोपहर 1.30 बजे दाहोद  के गोविंद नगर स्थित स्वामी विवेकानंद संकुल में कांग्रेस विधायकों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद कांग्रेस नेता आदिवासी समुदाय के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। खास बात है कि फिलहाल गुजरात कांग्रेस से नेताओं का लगातार पार्टी छोड़कर जाना जारी है। आंकड़े बताते हैं कि 2017 से 2022 के बीच गुजरात में कांग्रेस विधायकों की संख्या 77 से कम होकर 64 पर आ गई है। इधर, चर्चित नेता हार्दिक पटेल भी लगातार पार्टी से नाराजगी के संकेत दे रहे हैं।

 

Back to top button