भारत से बाढ़ में डूबे पाकिस्‍तान के लिए कोई मदद नहीं चाहते हैं विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो

नई दिल्‍ली
पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने हाल ही में अमेरिकी मैगजीन को एक वर्चुअल इंटरव्‍यू दिया है। इसमें उन्‍होंने चीन, अमेरिका और पाकिस्‍तान के रिश्‍तों पर पूछे गए कई सवालों का जवाब दिया है। इसी इंटरव्‍यू में उन्‍होंने भारत को लेकर भी कुछ प्रश्‍नों का जवाब दिया है। उनके ये जवाब काफी मायने रखते हैं। इन जवाब का भारत पर तो कोई असर नहीं पड़ने वाला है अलबत्‍ता पाकिस्‍तान पर इसका असर आने वाले दिनों में जरूर पड़ेगा और दिखाई भी दे जाएगा। इतना ही नहीं, उनके द्वारा इस इंटरव्‍यू में भारत के बाबत कही बातें काफी कुछ भविष्‍य में भारत और पाकिस्‍तान के बीच के रिश्‍तों को भी बयां कर रही हैं। इस इंटरव्‍यू में ये बात उभरकर सामने आई है कि पाकिस्‍तान खुद भारत से संबंध सुधारने का इच्‍छुक नहीं है। इस इंटरव्‍यू को बिलावल की पार्टी पीपीपी ने अपने आधिकारिक इंस्‍टाग्राम और ट्विटर पर पोस्‍ट भी किया है।

भारत को लेकर बिलावल से पूछे गए सवाल
बिलावल ने ये इंटरव्‍यू अमेरिकी मैगजीन फारेन पालिसी को दिया है। इंटरव्‍यू के दौरान जब इस मैगजीन के चीफ एडिटर ने ये पूछा कि क्‍या भारत से पाकिस्‍तान को बाढ़ पीडि़तों के लिए कोई मदद मिली है। तो बिलावल ने इसका जवाब केवल एक शब्‍द में न कहकर दिया। इसके बाद चीफ एडिटर ने पूछा कि क्‍या पाकिस्‍तान भारत से कोई मदद लेगा तो बिलावल ने फिर इसका जवाब ना में दिया। इंटरव्‍यू में फिर पूछा गया कि क्‍या उन्‍हें लगता है कि बाढ़ से घिरे पाकिस्‍तान के लिए भारत से उन्‍हें मदद मिलेगी। बिलावल ने इसका जवाब भी ना में ही दिया।

किसी से नहीं मांगी मदद- बिलावल
मैग्‍जीन की तरफ से बिलावल से पूछा कि वो भारत की आडिएंस के लिए कुछ कहना चाहते हैं। इस पर बिलावल ने कहा कि वो जो कहेंगे सीधे भारत से कहेंगे न कि उनसे कहेंगे। बिलावल ने कहा कि भारत की मर्जी और उनकी स्थिति पर सब कुछ निर्भर करता है। चीफ एडिटर ने बिलावल से जानना चाहा कि क्‍या वो मदद लेना पसंद करेंगे। इस सवाल के जवाब में बिलावल ने कहा कि उन्‍होंने किसी से पाकिस्‍तान के लिए कोई मदद नहीं मांगी है। अमेरिका हो या चीन या फिर मध्‍य एशियाई देश सभी ने वॉलंटियर्स के रूप में मदद दी है। बिलावल ने कहा कि ये एक ऐसा मौका है कि जब मानवता को परखा जा रहा है।

क्‍यों खास हो गया है ये इंटरव्‍यू
इस पूरे इंटरव्‍यू में बिलावल पर मुख्‍य रूप से बाढ़ पीड़ितों की मदद को लेकर सवाल किए गए। भारत को लेकर किए सवाल और जवाब इसलिए बेहद खास हो गए हैं क्‍योंकि बाढ़ के बाद देश के कपड़ा उद्योग ने पाकिस्‍तान की सरकार से भारत से मदद लेने की गुहार लगाई है। इतना ही नहीं कपड़ा उद्योग की इस मांग पर पाकिस्‍तान के केंद्रीय मंत्री ने भी माना था कि वो खुद चाहते हैं कि पाकिस्‍तान इसको लेकर कदम आगे बढ़ाए। इस पर भारत ने कहा था कि यदि कोई औपचारिक रूप से मदद की गुजारिश की जाएगी तो इस पर विचार किया जाएगा, लेकिन बिलावल का रुख इस पर कुछ और ही है। उनका ये इंटरव्‍यू और इसमें भारत को लेकर किए गए सवाल और जवाब इसलिए भी खासा अहम हो गए हैं, क्‍योंकि हाल ही में पीएम शहबाज का एक आडियो क्लिप काफी वायरल हुआ है।

मरियम के दामाद को चाहिए भारत से मशीनें
इस आडियो क्लिप में मरियम नवाज और उनके दामाद राहिल का जिक्र है, जिन्‍हें पावर प्‍लांट लगाने के लिए भारत से मशीनों की दरकार है। इसको लेकर मरियम सरकार पर लगातार दबाव बना रही हैं। इस आडियो क्लिप में पीएम शहबाज को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि वो खुद इस मसले पर मरियम से बात करें। बिलावल का ये पूरा इंटरव्‍यू इसलिए भी बेहद खास हो गया है क्‍योंकि भारत की तरफ से पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने खुद पाकिस्‍तान की बाढ़ और इससे हुए जानमाल के नुकसान पर अफसोस जताया था। बिलावल के ताजा इंटरव्‍यू से ये भी काफी हद तक साफ हो गया है कि पाकिस्‍तान भारत से संबंध सुधारने को लेकर गंभीर नहीं है।

 

Back to top button