हनुमानजी के अंगवस्त्र चमड़े के देख भड़के गृह मंत्री, बोले हिन्दुओं की आस्था पर कुठाराघात,सीन नहीं हटाया तो होगी कार्रवाई

भोपाल
 फिल्म आदिपुरुष (film adipurush trailer) का ट्रेलर आ गया है और उसके कैरेक्टर को लेकर विवाद शुरू हो गाया है। रावण के रूप पर भी विवाद है। इसके साथ ही हनुमान जी के वस्त्र को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म आदिपुरुष का ट्रेलर देखा है। उन्हें हनुमान जी के वस्त्र पर आपत्ति है। साथ ही आपत्तिजनक सीन को डायरेक्टर से हटाने की मांग की है और कार्रवाई की चेतावनी दी है। नरोत्तम मिश्रा को हनुमान जी ड्रेस पर आपत्ति है।

भोपाल में मीडिया पर बात करते हुए नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि मैंने आदिपुरुष का ट्रेलर देखा है। वह बहुत गलत है। साथ ही भगवान का चित्रण गलत तरीके से किया गया है। फिल्म के ट्रेलर में हनुमान जी चमड़े का वस्त्र पहने हैं। यह गलत है। उन्होंने कहा कि हनुमान चालीसा में लिखा है कि कानन कुंडल कुंचित केसा, हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजे कांधे मूंज जनेऊ साजे'। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इसमें हनुमान जी के वस्त्र तक का जिक्र है। इसके बावजूद उन्हें इस रूप में दिखाया गया है।

इसके साथ ही उन्होंने बॉलिवुड पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि हर बार हमारे भगवान के बारे में ही ऐसा क्यों दिखाया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि फिल्म आदिपुरुष के निर्माता ओम रावत को पत्र लिख रहे हैं कि वह आपत्तिजनक दृश्यों को हटाए। अगर नहीं हटाते उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक आस्था और भावनाओं पर कुठाराघात बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि एमपी के गृह मंत्री पहले भी विवादित सीन को बॉलिवुड को निशाने पर लेते रहे हैं। इसके साथ ही वह कई कार्रवाई के निर्देश भी चुके हैं। उनके एक्शन पर बॉलिवुड के निर्देशकों को झुकना भी पड़ा है। अब देखना होगा कि आदिपुरुष के निर्देशक पर उनकी चेतावनी का कितना असर होता है।

सैफ अली खान का रावण लुक भी विवादों में

फिल्म के ट्रेलर में बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान रावण की भूमिका में दिख रहे हैं। लेकिन इस फिल्म में रावण के किरदार में उनका जो लुक सामने आया है, उस पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने सैफ के रावण लुक की तुलना खि‍लजी, चंगेज खान या औरंगजेब से की है। चक्रपाणि ने कहा है कि इस फिल्म में रावण का चित्रण ऐसे किया गया है कि जैसे वो कोई आतंकी, खि‍लजी, चंगेज खान या औरंगजेब है। रावण के माथे पर ना ही तिलक है और ना ही त्रिपुंड है। पौराणिक चरित्रों के साथ खिलवाड़ वर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
क्या है फिल्म का बैकग्राउंड

आदिपुरुष फिल्म के डायरेक्टर ओम रावत हैं। ये रामायण पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में राम का किरदार साउथ के सुपरस्टार प्रभास कर रहे हैं और सीता के किरदार में कृति सेनन हैं। फिल्म में रावण का रोल सैफ अली खान निभा रहे हैं। ये फिल्म 12 जनवरी 2023 को रिलीज होगी।

Back to top button