कहीं आपके नंबर पर दर्ज तो नहीं है फर्जी सिम कार्ड

नई दिल्ली

 भारत में 5G के नाम पर नया गोरखधंधा शुरू हो गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5G सिम अपग्रेड के नाम पर यूजर्स से आधार कार्ड डिटेल हासिल की जा रही है। साथ ही इन आधार और फोटो की मदद से फ्रॉड सिम निकाला जा रहा है और फिर इन फर्जी सिम की मदद से बैंक फ्रॉड की घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। ऐसे में अगर आपके नाम से इश्यू सिम कार्ड से फ्रॉड होता हैं, तो आपको दोषी माना जाएगा। ऐसे हालात में आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। इन स्थिति से बचने के लिए हमेशा चेक करते रहना चाहिए कि कहीं आपके नाम से फर्जी सिम तो नहीं चल रहा है। आइए जानते हैं विस्तार से..

डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन (DoT) की तरफ से फ्रॉड सिम की पहचान करने के लिए एक नई वेबसाइट लॉन्च की गई है। वही टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉम मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नाम से एक पोर्टल शुरू किया गया है। इससे आपके आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड सिम कार्ड का पता लगाया जा सकता है। वही फर्जी दर्ज सिम कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है।

कैसे फर्जी सिम कार्ड करे पहचान

    सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। और वहां अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
    उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक one time password (OTP) आएगा।
    ओटीपी सब्मिट करने के बाद एक लिस्ट दिखेगी, जहां से आपको पता चल जाएगा कि आखिर आपके आधार पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं।उसके बाद आप जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर वो नंबर आपको फ्रॉड लग रहा हैं, तो नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है।
    कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी, जिससे पता लगाया जा सकेगा कि आधार आधार पर अवैध नंबर इश्यू कराने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है?

Back to top button