फेस्टिव सीजन में कई गुना बढ़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की सेल

 नई दिल्ली
 देश में बीते महीने यानी अक्टूबर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री में जबरदस्त इजाफा हुआ है. नए व्हीकल के रजिस्ट्रेशन का हिसाब रखने वाली सरकारी वेबसाइट वाहन (Vahan) पर शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कुल बिक्री 75,294 यूनिट्स रही है, जो देश में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री की आंकड़ा पिछले साल इसी महीने के दौरान दर्ज की गई इकाइयों की बिक्री से 30 प्रतिशत ज्यादा है. साथ ही इस साल के सितंबर में बेची गईं 52,975 यूनिट्स और अगस्त में बेची गईं 51,213 यूनिट्स से भी कहीं ज्यादा है. इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों का कहना है कि बिक्री में बढ़ोतरी की मुख्य वजहों में कुछ बाजार में नए प्रॉडक्ट का लॉन्च होना, समय पर डिलीवरी होना और फेस्टिव सीजन में रही अच्छी मांग शामिल है.

ओला इलेक्ट्रिक रही टॉप पर

ओला इलेक्ट्रिक अक्टूबर में लगातार दूसरी बार 15,065 यूनिट्स की बिक्री के साथ बाजार में टॉप पर रही है. वाहन के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में बेची गई 9,875 यूनिट्स की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, ओकिनावा 13,144 यूनिट्स की बिक्री के साथ दूसरे नंबर पर रही है. उसके बाद एम्पीयर 9,173 इकाइयों के साथ तीसरे, हीरो इलेक्ट्रिक 8,348 इकाइयों के साथ चौथे और एथर एनर्जी 7,087 यूनिट के साथ पांचवें नंबर पर रही है.

ओला ने डिलीवर किए 20 हजार स्कूटर

ओला इलेक्ट्रिक के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. ओला ने कहा कि उसने बीते महीने 20,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवर किए हैं. यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. यह भारत में किसी भी ईवी ब्रांड के लिए सबसे ज्यादा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि ओला ने महीने दर महीने के हिसाब से 60 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की है. बयान में कहा गया है कि त्योहारी सीजन के दौरान इसने मजबूत प्रदर्शन दर्ज किया, नवरात्रों के दौरान कंपनी ने  4 गुना और विजयादशमी पर 10 गुना  वाहनों की बिक्री की है.

अब ज्यादा लोग खरीद रहे इलेक्ट्रिक व्हीकल

इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माताओं की सोसायटी (SMEV) के जनरल डायरेक्टर और हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने मनीकंट्रोल को बताया, “पिछले छह से सात महीनों में, जो लोग हमारे शोरूम में आते हैं, उनके दिमाग में पहले से ही एक पेट्रोल बाइक होती है. खरीदारों के बीच अक्सर ये सवाल होता है कि क्या मुझे पेट्रोल बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहिए? इनमें से कुछ ही लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का चयन कर रहे हैं. बीते कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक वाहन को चुनने वालों की संख्या बढ़ी है.”

Back to top button