पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, दोनों को जीएसटी में लाने की मोदी सरकार की क्या है तैयारी

नई दिल्ली
पेट्रोल-डीजल को जीएसटी तहत लाने की तैयारी की खबरों के बीच पेट्रोलियम कंपनियों ने रोजाना की तरह आज सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दीं। आज 15 नवंबर 2022 यानी मंगलवार राहत भरा है। आज पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये लीटर तो डीजल  94.04 रुपये है। वहीं, गाजियाबाद  में पेट्रोल 96.58 रुपये और डीजल 89.75 रुपये लीटर है। वहीं, रांची में पेट्रोल  99.84 रुपये तो डीजल  94.65 रुपये लीटर बिक रहा है।

कच्चे तेल के गिरे भाव
कच्चे तेल के भाव में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड जनवरी का भाव 2.97 फीसद गिरकर 93.14 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। वहीं, डब्ल्यूटीआई दिसंबर का 85.35 डॉलर प्रतिबैरल पर आ गया है।

क्या जीएसटी के दायरे में आएंगे पेट्रोल-डीजल
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी कहते हैं, 'पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए राज्यों की सहमति जरूरी है। अगर राज्य इस दिशा में पहल करते हैं तो केंद्र भी इसके लिए तैयार है। हम पहले से ही इसके लिए तैयार रहे हैं। यह मेरी समझ है। हालांकि, दूसरा मुद्दा इसे लागू करने के तरीके का है। उस सवाल को वित्त मंत्री के समक्ष उठाया जाना चाहिए।’  पुरी ने कहा,‘यह समझना अधिक मुश्किल नहीं है कि राज्यों को इनसे राजस्व मिलता है। राजस्व पाने वाला आखिर उसे क्यों छोड़ना चाहेगा?यानी न राज्यों के बीच इस पर सहमति बनने की संभावना है और न पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आएंगे।

Back to top button