विधिक सहायता क्लिनिक से संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को निःशुल्क कानूनी मदद

रायपुर 
हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में स्थापित विधिक सहायता क्लिनिक से निर्वाचित जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियों को निःशुल्क कानूनी सलाह एवं मदद मिल रही है। योजना के तहत अध्ययन भ्रमण पर आने वाले संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के प्रतिनिधियों को हर सोमवार एवं शुक्रवार उनके गांव, वन, वन्य प्राणियों से जुड़े या निजी मामलों पर आवासीय परिसर में संचालित विधिक सहायता क्लिनिक में निःशुल्क मार्गदर्शन दिया जा रहा है। रायपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता श्री शाहिर लुधियानवी खान उन्हें शासन द्वारा मुहैया कराई जाने वाली निःशुल्क विधिक सेवाओं के बारे में बताते हैं।
अध्ययन भ्रमण पर राजधानी रायपुर आए बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के ग्राम अरनाडीह, झलपी और लकमा, बीजापुर के रूद्रारंभ तथा कोरिया जिले के साजापार के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने आवासीय परिसर के विधिक सहायता क्लिनिक में विभिन्न कानूनी मसलों पर सलाह-मशविरा किया। अधिवक्ता श्री शाहिर लुधियानवी खान ने उन्हें हिन्दू उत्तराधिकार नियम और वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के दायरे में आने वाले मामलों पर निःशुल्क सलाह एवं मार्गदर्शन दिया। श्री खान ने उन्हें जानकारी दी कि वे स्थानीय स्तर पर अपने जिले के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर कानूनी सहायता ले सकते हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से उन्हें वकील की निःशुल्क सेवा भी मिल सकती है।
पंचायत प्रतिनिधियों, सहकारिता प्रतिनिधियों, महिला स्वसहायता समूह एवं संयुक्त वन प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों को कानूनी मदद उपलब्ध कराने के लिए हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर में पिछले करीब एक वर्ष से विधिक सहायता क्लिनिक संचालित की जा रही है। अध्ययन प्रवास पर आने वाले जनप्रतिनिधि और पदाधिकारी इससे लगातार लाभान्वित हो रहे हैं। आवासीय परिसर में प्रशिक्षण सत्र में उन्हें विभिन्न कानूनों की जानकारी भी दी जाती है। यहां उन्हें न्याय एवं अपने हक के लिए कानून के इस्तेमाल के लिए जागरूक भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button