नए सांसदों ने ली शपथ, लोकसभा में लिंचिंग के मुद्दे पर जोरदार हंगामा

नई दिल्ली

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. सरकार की ओर से 46 विधेयकों को एजेंडे में रखा गया है जिनमें तीन तलाक, भगौड़ा आर्थिक अपराधी और स्टेट बैंक निरसन जैसे कई अहम विधेयक शामिल हैं. मॉनसून सत्र 10 अगस्त तक चलेगा, जिसमें कुल 18 बैठकें होनी हैं.

सरकार के सामने अहम विधेयकों को पारित कराने की चुनौती है वहीं विपक्षी दलों ने भी संसद में सरकार को घेरने के लिए रणनीति तैयार कर रखी है. मंगलवार को हुई सर्वदलीय बैठक से साफ हुआ है कि विपक्षी दल इस बार सदन में महंगाई, मॉब लिंचिंग, किसानों की दुर्दशा और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को सदन में उठाएंगे.

11.15 AM: लोकसभा में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के सांसद सदन में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.  आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग, सीपीएम ने सदन में उठाया दलित और ओबीसी का मुद्दा.

11.11 AM: लोकसभा में लिंचिंग के मुद्दे पर हंगामे, कांग्रेस ने की चर्चा कराने की मांग, सभापित ने प्रशन काल शुरू करने के लिए कहा

11.09 AM: उत्तराखंड बस हादसा, अफगानिस्तान में आतंकी हमलों को लोकसभा में निंदा की गई, साथ ही दिवंगतों के प्रति मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई

11.06 AM: लोकसभा और राज्यसभा में दिगंवतों को श्रद्धांजलि दी गई

11.03 AM: लोकसभा और राज्य में नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण

11.01 AM: लोकसभा और राज्य सभा की कार्यवाही शुरू

विपक्ष से सहयोग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र से पहले मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि संसद में व्यापक चर्चा होनी चाहिए इससे देश की जनता को लाभ होगा और सरकार को भी अपनी निर्णय प्रक्रिया में सदन के सुझावों का फायदा मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के अहम कामों को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे. उन्होंने कहा मुझे आशा है कि सभी विपक्षी दल सदन को चलाने में सरकार का सहयोग करेंगे.

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही संसद परिसर में हंगामा शुरू हो गया है. वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने गांधी प्रतिमा के सामने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा आरजेडी सांसद जेपी यादव ने लिंचिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. टीएमसी ने इसी मुद्दे पर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया. पार्टी की ओर से राज्यसभा में लिंचिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस भी दिया गया है.

बीते बजट सत्र में भी आंध्र प्रदेश, कावेरी प्रबंधन बोर्ड, नीरव मोदी के मु्द्दे पर जोरदार हंगामा देखने को मिला था. यह सत्र कामकाज के लिहाज से काफी निराशाजनक रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button