शेन वॉर्न के सम्मान में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बदला अपने दूसरे प्रतिष्ठित अवॉर्ड का नाम

 नई दिल्ली 

ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत महान क्रिकेटर शेन वॉर्न को सम्मानित करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने पुरुष क्रिकेटर के अपने दूसरे सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार ऑस्ट्रेलिया पुरुष टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर को शेन वॉर्न के नाम पर रखने का फैसला किया है। इस अवॉर्ड को अब शेन वॉर्न टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर के नाम से जाना जाएगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले ये फैसला लिया गया है। ऑस्ट्रेलिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार एलन बॉर्डर मेडल है।
 
वॉर्न ने 2006 में एकमात्र बार इस अवॉर्ड को अपने शानदार प्रदर्शन के बाद जीता था। 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में उन्होंने रिकॉर्ड 40 विकेट चटकाए थे। यह साल वॉर्न के बेहतरीन सालों में से एक था।

ट्रैविस हेड इस अवॉर्ड को जीतने वाले आखिरी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, वहीं अगले साल यानि 2023 में उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन और नाथन लियोन इस पुरस्कार के प्रमुख दावेदार हैं। लाबुशेन वोटिंग पीरियड में ऑस्ट्रेलिया के लीडिंग रन स्कोरर हैं। उन्होंने पिछली गर्मियों में खेले 8 टेस्ट मैचों में 69.75 की बेहतरीन औसत के दम पर 837 रन बटोरे। लाबुशेन के कुछ कदम पीछे उस्मान ख्वाजा है जिनके नाम इस दौरान 68.66 की औसत से 824 रन दर्ज हैं।
 

वहीं बात नाथन लियोन की करें तो वह पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 39 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं, उनके पीछे मिशेल स्टार्क और कप्तान पैट कमिंस है जिनके नाम क्रमश: 27 और 24 विकेट हैं। इस बार ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवार्ड्स की घोषणा 30 जनवरी को की जाएगी।
 

Back to top button