दिल्ली समेत उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में,दिल्ली में 4 डिग्री टेम्प्रेचर का टॉर्चर, राजस्थान में -1.5 तक गिरा पारा

नईदिल्ली
 भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों से कड़ाके की ठंड की सूचना मिली है। अगले 48 घंटों में दिल्ली में पारा 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी का सितम दिखाई दे रहा है. दिल्ली में आज (सोमवार), 26 दिसंबर की सुबह न्यूनतम पारा 4 डिग्री तक गिर गया है. आयानगर में तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया तो सफदरजंग में पांच डिग्री टेम्प्रेचर रिकॉर्ड हुआ है. इसके अलावा पालम में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 दिसंबर से सुबह के समय मध्यम कोहरा देखने को मिलेगा. साथ ही तापमान में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. 28 दिसंबर से 31 दिसंबर तक न्यूनतम पारा 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.  

राजस्थान के चुरू में जीरो डिग्री पहुंचा पारा
राजस्थान के चुरू में पारा शून्य तक पहुंच गया है. जबकि फतेहपुर शेखावाटी में पारा माइनस 1.5 पहुंच दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने घने कोहरे और शीतलहर की चेतावनी दी है. वहीं, जम्मू कश्मीर में भी पारा माइनस में है.

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, पंजाब में अधिकांश स्थानों पर कड़ाके की ठंड दर्ज की गई, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर कड़ाके की ठंड के दिन के साथ अधिकांश स्थानों पर ठंड का दिन था; उत्तर पश्चिमी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंड का दिन था।

रविवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

हालांकि, दिन चढ़ने के साथ यह धीमी गति से चढ़ता गया और अधिकतम 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली सोमवार को भी शीतलहर की चपेट में रहेगी।

आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे और सोमवार को सर्द सुबह की भविष्यवाणी की है।

इस बीच, आईएमडी ने पंजाब के लिए अगले पांच दिनों के लिए कोहरे की चेतावनी भी जारी की है।

अगले दो दिनों में पंजाब के कई इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति रहने का अनुमान लगाया गया है।

आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ में रविवार से शीत लहर चलेगी, जबकि पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में अगले पांच दिनों तक भीषण शीतलहर का अनुभव हो सकता है।

 

Back to top button