नंगे पैर कई किमी चलकर बचाई ITBP के जवानों ने प्रसूता महिला की जान

भिलाई
तेज बारिश के बाद खराब रास्ता जहां चलना तक मुश्किल, लेकिन ऐसे मुश्किल रास्तों पर नंगे पैर कई किलोमीटर चलकर आईटीबीपी के जवानों ने एक महिला की जान बचाई। मंगलवार को कोंडागांव जिले में तैनात 41 बटालियन के कमांडेंट सुरिन्दर खत्री अपनी टीम के साथ हडेली गांव सर्चिंग पर गए थे। जहां उन्हें 24 वर्षीय महिला सरस्वती यादव पति महेश यादव के बारे में पता चला।

परिजनों ने बताया आठ दिन पहले दिया है बच्चे को जन्म 
परिजनों ने बताया कि 8 दिन पहले सरस्वती ने बच्चे को जन्म दिया, लेकिन गांव में इलाज की सुविधा नहीं मिलने से उसे लगातार बुखार और तेज आंतरिक रक्त स्त्राव हो रहा था। महिला की गंभीर स्थिति को देख कमाडेंट ने हडेली के कैंप कमांडर असिस्टेंट दीपक भट्ट से महिला को कोंडागांव अस्पताल भेजने की व्यवस्था करने कहा।

एंबुलेंस से कोंडागांव अस्पताल भेजा 
तेज बारिश के बाद जंगल के खराब रास्ते पर एंबूलेंस का गांव तक पहुंच पाना मुश्किल था। ऐसे में जवान स्टे्रचर पर महिला को खोरसानाला तक लेकर आए और वहां से रानापाल सीओबी भेजा, जहां मेडिकल ऑफिसर डॉ हरीश ने महिला की जांच की। आईटीबीपी की एंबुलेंस से ही उसे तत्काल जिला अस्पताल कोंडागांव भेजा गया। जहां इलाज के बाद सरस्वती खतरे से बाहर है।

जूते पहनकर चलना मुश्किल
एसी दीपक भट्ट ने बताया कि बारिश की वजह से पूरे रास्ते में इतना कीचड़ था कि जवानों के पैर फिसल रहे थे। तब सभी ने अपने जूते निकालकर नंगे पैर ही चलकर महिला को खोरसानाला तक पहुंचाया। उन्होंने बताया कि बटालियन के कमान अधिकारी सुरिन्दर खत्री के त्वरित निर्णय और राणापाल सीओबी में मिले प्रारंभिक इलाज की वजह से महिला की जान बच पाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button