Higher Secondary Teacher Eligibility Test के लिए 12 जनवरी से आनलाइन आवेदन भरे जाएंगे

 भोपाल
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती की नई प्रक्रिया नए साल से शुरू हो रही है। इस बार शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थियों को दो बार परीक्षा देनी होगी। पात्रता परीक्षा के बाद चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसी सिलसिले में स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने नियमपुस्तिका जारी कर दी है। उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा-2023 के लिए 12 जनवरी से आनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी तक है। वहीं आवेदन पत्र में संशोधन करने की तिथि 12 जनवरी से एक फरवरी तक रहेगी। पात्रता परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। इस बार खास बात यह है कि पात्रता परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी रखी गई है।

दो बार होगी परीक्षा

नियमपुस्तिका में कितने पदों पर भर्ती की जाएगी, इस बारे में कोई उल्लेख नहीं है। इसमें लिखा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए विभाग द्वारा विज्ञापन जारी कर शिक्षक चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी। शिक्षक पात्रता परीक्षा में अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आनलाइन पात्रता परीक्षा एक मार्च से शुरू होगी

इसके लिए आनलाइन पात्रता परीक्षा एक मार्च से दो पाली में शुरू होगी। पहली पाली सुबह 09 से 11:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02 से शाम 4:30 बजे तक चलेगी। दोनों पाली की परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग का समय दो घंटे पहले का रखा गया है।

पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन

नियमपुस्तिका में उल्लेख है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी। वर्ष 2018 एवं इसके बाद आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आजीवन वैधता लागू होगी, यानी वर्ष 2018 एवं इसके बाद आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों को पुन: पात्रता परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।

 

Back to top button