IND vs SL: भारत की फ्यूचर पर नजर, क्या इस वजह से हुई शिखर धवन की वनडे टीम से छुट्टी?

 नई दिल्ली 

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारत की टेस्ट टीम से सितंबर, 2018 से बाहर हैं और उन्होंने जुलाई, 2021 से कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला। अब लगता है कि धवन भारतीय टीम मैनेजमेंट की वनडे के लिए स्कीम ऑफ थिंग्स से भी आउट हो गए हैं। धवन को श्रीलंका के खिलाफ 10 जनवरी से खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। कई क्रिकेट विशेषज्ञों का कहना है कि 37 वर्षीय धवन का टीम में लौटना बहुत मुश्किल है, क्योंकि भारत की नजर अब फ्यूचर पर है। 

कहा जा रहा है कि भारत में अगले साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप है तो ऐसे में टीम ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। धवन की खराब फॉर्म को देखते हुए रोहित शर्मा के नए सलामी जोड़ीदार को परखा जाएगा। धवन इस साल बल्ले से कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। उन्होंने 2022 में कुल 22 वनडे मैचों में 688 रन बनाए और कोई शतक नहीं ठोका। उन्होंने केवल 6 अर्धशतकीय पारियां खेलीं। उनका इस साल औसत 34.40 और स्ट्राइक रेट 74.21 का रहा, जो 2013 में उनकी वापसी के बाद से सबसे कम है।

धवन हाल ही में पिच पर रनों के लिए जूझते दिखे। उन्हें बांग्लादेशी गेंदबाजों के खिलाफ काफी दिक्कत पेश आई। उन्होंने तीन मैचों की सीरीज में 69 गेंदों का सामना करने के बाद महज 18 रन जुटाए। उन्होंन आखिरी वनडे में तो 24 गेंदों में 3 रन ही जोड़े। धवन के लगातार लचर प्रदर्शन को लेकर भारतीय खेमा चिंतित था, जिसके चलते उनकी छुट्टी कर दी गई। बता दें कि धवन ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक जून, 2019 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध लगाया था।

धवन की जगह भारत के वनडे स्क्वाड में दो युवा खिालड़ियों- शुभमन गिल और ईशान किशन को तरजीह दी गई है। 23 वर्षीय गिल ने बतौर ओपनर कई मौकों पर खुद को साबित किया है। उन्होंने विदेशी पिचों पर भी छाप छाप छोड़ी है। वहीं, ईशान ने हाल में बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी डबल सेंचुरी बनाई थी। उन्होंने यह कमाल सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरने के बाद किया था। ईशान विकेटीकीपिंग भी करते हैं। फिलहाल गिल और ईशान के पास विश्व कप टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का सुनहरा मौका है।

श्रीलंका वनडे सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।
 

Back to top button