फिर से बढ़ने लगी कोविड महमारी घर पर रखे ये मेडिकल गैजेट्स

नई दिल्ली

कोविड एक बार दोबारा से बढ़ रहा है। सरकार भी कोविड को लेकर एक बार फिर से लोगों को सतर्क कर रही है। ये तो हम सभी जानते हैं कि मेडिकल सिस्टम इस समय काफी प्रेशर में है। ऐसे में हमें अपना ख्याल खुद से रखना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे मेडिकल गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको हमेशा ही घर पर रखना चाहिए।

A contactless IR thermometer
यह आपके मुंह में या बगल के नीचे बिना थर्मामीटर रखे ही आपका टैम्प्रेचर माप सकता है। यह डिवाइस बेहद ही जरूरी हो गई है। इसे आपको घर पर रखना ही चाहिए।

Glucometer
ग्लूकोमीटर ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को मापने में मदद करता है। यह डिवाइस उन लोगों के पास जरूर होनी चाहिए जो डायबटीज का शिकार हैं।

Pulse Oximeters
ब्लड ऑक्सीजन के लेवल या SpO2 लेवल को ट्रैक करना बेहद ही जरूरी हो गया है। आजकल कई ऐसी स्मार्टवॉच आती हैं जो SpO2 सेंसर के साथ आते हैं। लेकिन इसके बजाय एक पल्स ऑक्सीमीटर आपको अपने पास घर पर रखना चाहिए। इससे आप अपनी ब्लड ऑक्सीजन को माप सकते हैं।

blood-pressure-machine
एक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मशीन आपको हमेशा अपने साथ रखना चाहिए। आप ब्लड प्रेशर मशीन के जरिए अपनी पल्स रेट जांच सकते हैं।

Portable ECG Monitor
आपको अपने घर पर पोर्टेबल ECG मॉनिटर रखना चाहिए जो स्मार्टफोन ऐप के साथ काम करे। इसके जरिए आप अपना ECG माप सकते हैं और अपने हार्ट हेल्थ का ट्रैक रख सकते हैं। बता दें कि ज्यादा स्मार्टवॉचेज जैसे Apple Watch, Fitbit आदि में इन-बिल्ट हार्ट रेट ट्रैकर दिया गया होता है जिनसे आप लगातार अपनी हार्ट रेट मॉनिटर कर सकते हैं।

Back to top button