सर्दियों के मौसम में बढ़ा भयंकर ओमीक्रोन बीएफ.7 वेरिएंट का खतरा

कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। चीन में कोरोना के नए मामलों की बढ़ती संख्या ने दुनिया भर के लोगों को चिंतित कर दिया है। बताया जा रहा है कि यहां ओमीक्रोन का नया सबवेरिएंट बीएफ.7 (Omicron BF.7) तबाही मचा रहा है। देश में रोजाना हजारों मामले साने आ रहे हैं और लोगों की मौत हो रही है। यह वायरस भारत सहित कई देशों में फैल चुका है।

बेशक Omicron BF.7 के लक्षण बहुत ज्यादा गंभीर नहीं है लेकिन इसमें तेजी से फैलने की क्षमता है और यह एक साथ कम से कम 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है। सबसे बड़ी कंफ्यूजन इसके लक्षणों को लेकर है। चूंकि यह ओमीक्रोन परिवार के एक सबवेरिएंट है, तो इसके लक्षण भी ओमीक्रोन की तरह सर्दी, खांसी, नाक बहना, बुखार और गले में खराश ही हैं।

सर्दियों का मौसम जारी है और इन दिनों बहुत से लोग बढ़ती ठंड की वजह से इस तरह के लक्षणों से पीड़ित हैं। ऐसे में यह पता चल पाना मुश्किल है कि उन्हें यह लक्षण बढ़ती ठंड की वजह से महसूस हो रहे हैं, या फिर ओमीक्रोन की वजह से। मेदांता अस्पताल में सीनियर डायरेक्टर इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर सुशीला कटारिया ने इसका जवान दिया है।

WHO ने माना वेरिएंट ऑफ कंसर्न
TOI को दिए एक इंटरव्यू में डॉक्टर ने बताया कि ओमीक्रोन बीएफ.7 वर्तमान में चीन, यूरोप और अन्य देशों में मामलों की संख्या को प्रसारित और संचालित करने वाला एक प्रमुख वेरिएंट है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है, यही वजह है कि भारत में भी कोविड मामलों की संख्या बढ़ सकती है।

सभी को ले सकता है चपेट में
डॉक्टर ने बताया कि यह वेरिएंट अगस्त 2022 से भारत में मौजूद है। इसके कारण मामलों की संख्या बढ़ सकती है। यह वायरस उन लोगों को भी चपेट में ले सकता है, जो पहले से सभी टीके लगवा चुके हैं या पहले संक्रमित हो चुके थे।

लक्षण नहीं हैं गंभीर
डॉक्टर ने बताया कि बेशक इसमें तेजी से प्रसारित होने की क्षमता है लेकिन इससे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि यह संक्रमण गंभीर नहीं होगा। अब तक की रिपोर्ट बताती है कि यह अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर बीमारी का कारण नहीं है।

Omicron BF.7 के लक्षण सामान्य सर्दी की तरह
गला खराब होना
बुखार
बहती नाक
खांसी
थकान
शरीर दर्द
सिरदर्द
सांस की कमी

लक्षण कोरोना के या सामान्य सर्दी, कैसे करें पहचान
डॉक्टर ने बताया कि अगर बुखार और खांसी जैसे लक्षण 5 दिनों के बाद भी बने रहते हैं, तो आपको अपना टेस्ट जरूरी करवाना चाहिए। कुछ लक्षण अक्सर सर्दी, फ्लू और अन्य श्वसन संक्रमणों की वजह से हो सकते हैं, जिससे आपको कन्फ्यूजन हो सकती है।

Back to top button