बजट से पहले टीम मोदी में फेरबदल के आसार, चुनावी कैलेंडर के लिए BJP हो रही तैयार

 नई दिल्ली 
2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच केंद्रीय मंत्री परिषद में फेरबदल की अटकलें हैं। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मकर बजट सत्र से पहले अपनी टीम में बदलाव कर सकते हैं। इस दौरान गुजरात के कुछ सांसदों को भी पीएम मोदी की टीम में एंट्री मिल सकती है। इससे पहले फेरबदल बीते साल 8 जून को हुआ था। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी मकर संक्रांति और बजट सत्र के बीच मंत्रियों के नामों में बदलाव कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि इसके तार भारतीय जनता पार्टी में संगठन स्तर पर होने वाले बदलावों से जुड़े हो सकते हैं। साथ ही 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों का भी इस संभावित फेरबदल पर असर दिखाई दे सकता है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि संभावित फेरबदल केवल मंत्रियों के प्रदर्शन के आधार पर नहीं, बल्कि अन्य योग्य सांसदों को भी मौका देने से किया जाना है। इसके जरिए मंत्रिमंडल से मुक्त होने वाले नाम संगठन में पार्टी के लिए काम कर सकेंगे।

बीते साल हुए फेरबदल में टीम मोदी में 12 मंत्रियों को बदल दिया गया था। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस बार भी बदलाव बड़े स्तर का हो सकता है। कहा जा रहा है कि टीम में लोकसभा का प्रतिनिधित्व बढ़ सकता है और निचले सदन के सदस्यों को अहम जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत के बाद राज्य के कुछ सांसदों को मौका मिल सकता है। खबर है कि पार्टी नेताओं ने राज्य के नेताओं और पार्टी पदाधिकारियों के साथ लंबी बैठकें की हैं। संभावनाएं हैं कि मंत्री परिषद में महिलाओं और आरक्षित वर्ग की संख्या और बढ़ सकती है।
 

Back to top button