जी20 की पहली बैठक कोलकाता में आज, वैश्विक वित्तीय साझेदारी पर होगी चर्चा

 नई दिल्ली 
भारत इस बार जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। कोलकाता में आज जी-20 की बैठक होने जा रही है। आज कोलकाता में पहली जीपीएफआई की बैठक होने जा रही है। यह पहली बैठक बिस्व बंगला कंवेंशन सेंटर में होगी। इसमे शामिल होने वाले डेलिगेट क्रूज पर जाएंगे और गंगा नदी पर ही भोजन करेंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस दौरान मौजूद रह सकती हैँ। बता दें कि पहली समिट 9 जनवरी से 11 जनवरी तक चलेगी और इसमे अंतरराष्ट्रीय मेहमान हिस्सा लेंगे। जी-20 के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करके कहा गया है कि कोलकाता जी20 समिट के लिए तैयार हो रहा है। पश्चिम बंगाल भारतीय साहित्य और कलात्मक सोच की जन्मस्थली है, यह एशिया के पहले नोबल प्राइज विजेता रबींद्रनाथ टैगोर की जन्मस्थली है।

विदेश मंत्रालय में सलाहकार चंचल सरकार ने कहा कि वित्तीय समावेशन पर वैश्विक साझेदारी की वर्किंग ग्रुप की कोलकाता में यह पहली बैठक होगी। इस बैठक में शामिल होने वाले प्रतिनिधि पहले ही कोलकाता पहुंच चुके हैं। इस बैठक के लिए कोलकाता को सजाया गया है। मेहमानों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक खास पोस्टर और फ्लेक्स लगाए गए हैं। इसमे भारत समेत 19 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी इसमे हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि अलग-अलग देशों के तकरीबन 60-70 प्रतिनिधि इसमे हिस्सा लेंगे। साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्रालय, नाबार्ड और अन्य बैंकिंग व वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि भी इसमे हिस्सा ले सकते हैं।
 
आज होने वाली बैठक को नीदरलैंड की महारानी एम क्वीन मैक्सिमा संबोधित करेंगे, साथ ही एक फाइनेंशियल इन्क्लूजन का वीडियो दिखाया जाएगा। डिजिटल इनोवेशन फॉर एडवांसिंग फाइनेंशियल इन्क्लूजन की प्रदर्शनी भी दिखाई जाएगी। इस दौरान वित्तीय इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा होगी

Back to top button