हैप्पी नहीं रहने वाला है इस कंपनी के कर्मचारियों का न्यू ईयर, इस हफ्ते 3200 लोगों की नौकरी खाएगी

 नई दिल्ली 

नए साल का दूसरा हफ्ता गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक. (Goldman Sachs Group Inc) कंपनी के कर्मचारियों के लिए अनहैप्पी होने वाला है। कंपनी नौकरियों में कटौती के अपने अब तक के सबसे बड़े दौर में से एक की शुरुआत करने जा रही है।  कंपनी ने इस सप्ताह लगभग 3,200 पदों को समाप्त करने की योजना बनाई है। 
 
इस मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, इस सप्ताह के मध्य में छंटनी प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं। इस छंटनी से प्रभावित लोगों की कुल संख्या 3,200 होगी। इसमें से एक तिहाई से अधिक लोगों की छंटनी इसकी कोर ट्रेडिंग और बैंकिंग इकाइयों के भीतर होगी। 2008 में लेहमन ब्रदर्स के पतन के बाद गोल्डमैन ने 3,000 से अधिक नौकरियों  या अपने कुल कर्मचारियों के लगभग 10% कटौती करने की योजना शुरू की थी। नौकरी में कटौती का आंकड़ा प्रबंधन रैंक में पहले के प्रस्तावों की तुलना में काफी कम है जो लगभग 4,000 नौकरियों को खत्म कर सकता था।

न्यूयॉर्क स्थित कंपनी के एक प्रवक्ता ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। हाल के वर्षों में डिविजनल हेडकाउंट में जोड़े गए गैर फ्रंट-ऑफिस भूमिकाओं को शामिल करने से इसके निवेश बैंक में कटौती बढ़ी है। हालांकि, इस वर्ष के अंत में नियमित विश्लेषक वर्ग को शामिल करने सहित बैंक की अभी भी भर्ती जारी रखने की योजना है।

विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में मंदी और अर्थव्यवस्था के लिए अनिश्चित दृष्टिकोण बैंक को लागत कम करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। विश्लेषक के अनुमान के अनुसार, लगभग 48 बिलियन डॉलर के राजस्व पर बैंक को मुनाफे में 46% की गिरावट का सामना करना पड़ा है। 
 

Back to top button