भारतीय आर्मी चीफ बोले – हालात स्थिर, सेना किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

  नई दिल्ली

चीन से चल रहे तनाव के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने कहा कि उत्तरी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है और भारतीय सेना किसी भी हालत से निपटने के लिए तैयार है. इसके अलावा आतंकवाद को लेकर उन्होंने कहा कि सीमा पार से आतंकवाद को समर्थन जारी है.

चीन सीमा को लेकर जनरल मनोज पांडे ने कहा कि चीन से सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर लगातार बातचीत जारी है. उत्तरी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है. सेना किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है. वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों पर कहा कि ज्यादातर राज्यों में शांति है.
 

आर्मी चीफ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि उत्तरी सीमा पर हालात स्थिर हैं, लेकिन अप्रत्याशित हैं. वहीं चीन के साथ बातचीत को लेकर कहा कि टेबल पर बातचीत के दौरान 7 में से 5 मुद्दों का समाधान किया गया. तैयारियों के संदर्भ में पर्याप्त उपाय किए गए हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में सीजफायर को लेकर कहा कि वहां भी हालात ठीक हैं, लेकिन आतंकवाद को सीमा पार से समर्थन जारी है. हालांकि हिंसक घटनाओं में काफी कमी आई है.

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है। आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं। सेना प्रमुख ने अग्निवीर को लेकर भी बड़ी जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि अग्निवीर के रिक्रूटमेंट पर एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जिसके लिए एक इनकॉर्पोरेटेड सॉफ्टवेयर ‘ASAAN’ बनाया गया है।

चीनी सीमा पर दुश्मन के बराबर तैनानी
सेना प्रमुख ने कहा, उत्तरी सीमा पर विरोधी पक्ष की ओर से तैनाती जारी है। हमारे पास बराबर संख्या में सैनिक हैं। हमारी पूर्वी कमान के विपरीत चीन द्वारा सैनिकों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है लेकिन हम कड़ी नजर रख रहे हैं।

सेना में होंगे कई बदलाव 
सेनाध्यक्ष ने कहा, महिला अधिकारियों को भारतीय सेना की कोर ऑफ आर्टिलरी में कमीशन दिया जाएगा। इसके लिए हमने सरकार को प्रस्ताव भेजा है और हमें उम्मीद है कि इसे स्वीकार कर लिया जाएगा। हमारे पास आर्मी मार्शल आर्ट्स रूटीन (AMAR) भी है, जो युद्ध की स्थितियों से निपटने में मदद करेगा। यह देश में विभिन्न मार्शल आर्ट का एक समामेलन है। सेना प्रमुख ने कहा, हमने भारतीय सेना में कई बदलाव करने का फैसला किया है और यह अनिवार्य रूप से बल पुनर्गठन और अनुकूलन, आधुनिकीकरण और प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन प्रबंधन से शुरू होने वाले पांच प्रमुख डोमेन में फैला हुआ है।

जोशीमठ पर भी बोले सेना प्रमुख 
जोशीमठ भू-धंसाव पर सेना प्रमुख ने कहा, हमने अस्थाई तौर पर अपने जवानों को स्थानांतरित किया है। अगर जरूरत पड़ी तो हम औली में अपने जवानों को स्थाई तौर पर तैनात करेंगे। जोशीमठ से माणा जाने वाली रोड पर कुछ दरारें हैं जिसे BRO ठीक कर रहा है। इससे हमारी ऑपरेशनल रेडीनेस पर कुछ असर नहीं पड़ा है। उन्होंने कहा, जहां तक स्थानीय लोगों को मदद पहुंचाने की बात है तो हमने अपने अस्पताल, हेलीपैड सिविल प्रशासन को दिए हैं, जिससे वे लोगों को अस्थाई तौर पर लोगों को स्थानांतरित कर सकें। 

Back to top button