मंदिर में प्रवेश करने पर दलित युवक की पिटाई, रात भर बंधक बनाकर कोयले से दागने का आरोप

 उत्तरकाशी
उत्तरकाशी के मोरी क्षेत्र से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। आरोप है कि दलित युवक के मंदिर में प्रवेश करने पर कुछ लोगों ने जमकर पिटाई की और रात भर युवक को बंधक बनाकर पिटाई करने व कोयले से दागने का मामला सामने आया है। जिसके बाद क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है। मामले को लेकर पीड़ित पक्ष ने पुलिस को शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 
उत्तरकाशी से करीब 180 किमी दूर मोरी क्षेत्र के बैनोल में सालरा स्थित कौंल महाराज (शिव मंदिर) मंदिर में प्रवेश करने पर गांव के ही अनुसूचित जाति के युवक की पिटाई करने व कोयले से दागने का मामला सामने आया है। आरोप है कि गांव के ही कुछ सवर्ण युवाओं ने अनुसूचित जाति के युवक को मंदिर के अंदर करीब 16 घंटे तक बंधक बनाए रखा। इतना ही नहीं युवक को प्रताड़ित करने के लिए लकड़ी के जलते कोयले से दागा गया और बीच-बचाव करने आए युवक के पिता के सामने ही उसके कपड़े फाड़ दिए व नंगा कर पीटा। जिससे युवक के शरीर पर गहरे घाव हो गए हैं। इसके बाद युवक को इसी हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां से देहरादून में इलाज करने को लाया गया है।

बाद में पीड़ित पक्ष ने पुलिस से इसकी शिकायत की है। जिस पर पुलिस ने बैनोल गांव के पांच युवकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि युवकों ने पीड़ित युवक के लिए जाति सूचक शब्दों का प्रयोग कर उसकी पिटाई की। आरोप है कि पीड़ित के पिता के आने पर भी युवकों ने पीड़ित को नहीं छोड़ा और उसे बंधक बनाकर रखा। इसके बाद कई घंटों तक युवक इसी स्थिति में रहा और बाद में किसी तरह वहां से जान छुड़ाकर भागा, पीड़ित के शरीर पर कोई कपड़ा तक न होने की बात सामने आई है। इस तरह पूरे क्षेत्र में इस मामले से तनाव की स्थिति हो गई है। पुलिस भी गांव और आसपास के क्षेत्र में पूरी तरह से अलर्ट है।

Back to top button