2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाया खास प्लान

नई दिल्ली

कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। कांग्रेस ने बीजेपी की तरह ही कुछ सीटों पर लोकसभा चुनावों के लिए फोकस किया है। कांग्रेस एससी और एसटी बाहुल्य वाली सीटों पर पार्टी के खराब प्रदर्शन को लेकर चिंता में है। इसे देखते हुए कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनावों में हारने वाली 121 सीटों में से 56 आरक्षित सीटों को चुना है, जिनपर 2024 के चुनाव में पार्टी का फोकस रहेगा। कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के बीच विधानसभावार लोगों की पहचान करना चाहती है, जिनके पास पार्टी की मदद करने के लिए स्किल और समर्थन का आधार है। इसे पार्टी ने 'नेतृत्व विकास मिशन' नाम दिया है। वहीं बीजेपी मे भी लोकसभा चुनाव में जीत लिहाज से पार्टी के लिए मुश्किल माने जाने वाली सीटों को बढ़ा दिया है। पहले पार्टी 144 सीटों पर जीत मुश्किल मानती थी अब इसे बढ़ाकर 160 कर दिया है। इन सीटों में बिहार और महाराष्ट्र की सीटें शामिल हैं।

12 राज्यों में फैली हैं 28-28 सीटें
पार्टी ने जिन 56 सीटों को चुना है उनमें से 28-28 एससी और एसटी सीटें 12 राज्यों में फैली हुई हैं। हालांकि ये अलग-अलग राज्यों में हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां 2009 के चुनावों में कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही थी, और रणनीतिकारों का मानना है कि वे कांग्रेस के लिए सबसे अच्छे अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक सीनियर नेता ने कहा, 'पार्टी संसाधनों को पूरे देश में फैलाने के बजाय यहां ध्यान देना बेहतर है।'

इन सीटों पर जीतने के लिए कांग्रेस बनाएगी खास टीम
पार्टी मिशन 'संसद सीट प्रभारी' में एक खास संरचना को बनाएगी, जिसमें हर एक विधानसभा क्षेत्र में पार्टी कॉर्डिनेटर को चुने जाएंगे। इनका काम दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के बीच समर्थन जुटाने में सक्षम लोगों की पहचान करना होगा। सूत्रों ने कहा, 'इन लोगों को सहानुभूति रखने वाले मतदाताओं की सूची और उम्मीदवार को अभियान योजना सौंपने की स्थिति में होना चाहिए, जिसके पास हर घर तक पहुंचने के लिए बमुश्किल एक महीना होता है।'

पार्टी प्रभारी और कॉर्डिनेटर को सिखाया जाएगा नेतृत्व का पाठ
उनके कौशल को विकसित करने में मदद करने के लिए कांग्रेस प्रभारी और कॉर्डिनेटर्स को क्षेत्र में अपना काम शुरू करने से पहले नेतृत्व का पाठ पढ़ाया जाएगा। 2014 और 2019 के चुनावों में लोकसभा में कांग्रेस की हिस्सेदारी तेजी से गिरने के साथ पार्टी मैनेजमेंट इस नतीजे पर पहुंची है कि निराशाजनक प्रदर्शन सीधे आरक्षित सीटों में पार्टी के आभासी पतन से जुड़ा हुआ है, जो इसका गढ़ हुआ करता था।

इन राज्यों की सीटों पर फोकस
सूत्रों ने कहा कि नेतृत्व मिशन की देखरेख राहुल गांधी के प्रमुख के राजू कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे उच्च प्राथमिकता करार दिया है। संगठन के प्रभारी एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल द्वारा सभी संबंधित राज्य इकाइयों के साथ मिशन की डिटेल्स और दिशानिर्देशों को शेयर करने की संभावना है। अनुसूचित जाति की सीटों में, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चार-चार निर्वाचन क्षेत्र हैं, जबकि तेलंगाना में तीन और बिहार, गुजरात और हरियाणा में दो-दो निर्वाचन क्षेत्र हैं। एसटी आरक्षित सीटों में एमपी में छह, गुजरात में चार, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में तीन-तीन, झारखंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में दो-दो सीटें हैं।

इसके अलावा, कांग्रेस ने पांच राज्यों – त्रिपुरा, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश – में 243 एससी और एसटी सीटों की भी पहचान की है, जहां 2023 में चुनाव होंगे। इन चुनावों में बहुत कम समय बचा है, इसे देखते हुए पार्टी ने कॉर्डिमेटर्स के लिए नेतृत्व मिशन की ट्रेनिंग शुरू कर दी है, और मिशन जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि वेणुगोपाल ने संबंधित राज्यों के साथ मिशन के दिशा-निर्देशों को शेयर करना शुरू कर दिया है।

Back to top button