बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ बदल रही है भारतीय रेलवे, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया बयान

सिकंदराबाद
भारतीय रेलवे देश में बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ रहा है। भारतीय रेलवे की सुविधाओं में समय के साथ बदलाव हो रहा है। यात्राओं की दूरी में लगने वाले ज्यादा समय को कम कर फास्ट ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। शनिवार को केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रौघोगिकी के साथ भारत को बदलने के दृष्टिकोण के अनुरूप, भारतीय रेलवे का हर पहलू और आयाम भी बदल रहा है।

पीएम विजन के साथ भारतीय रेलवे के हर आयाम में होगा बदलाव
सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर नव निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के प्री- लॉन्च निरीक्षण के दौरान रेलवे, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौघोगिकी मंत्री एएनआई से बात कर रहे थे जिस दौरान उन्होंने बहुत सी सूचनाएं साझा की थी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे में बदलाव के लिए पीएम का विजन बहुत बड़ा है। उन्होंने बताया की रेलवे का हर पहलू, हर आयाम चाहे वह स्टेशन हो, नए ट्रेन सेट हो, नए प्रकार के सिग्नेलिंग हो, केएडब्लयूएटीसीएच (KAWATCH) सिस्टम हो सभी का बदलाव किया जा रहा है।

 
देश के ही इंजीनियरों के द्वारा निर्मित है विश्वस्तरीय ट्रेन वंंदे भारत एक्सप्रेस
रेल मंत्री ने यह भी बताया कि जहां हम खड़े हैं सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन इसे भी वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए पुन: निर्मित किया जाएगा। स्टेशन को बनाने के लिए टेंडर पास हो चुक है और बहुत जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। प्री वर्क पहले ही शुरू हो चुका है। उन्होंने वंदे भारत ट्रेन के बारे में भी बताया है उन्होंने कहा कि यह ट्रेन एक विश्वस्तरीय ट्रेन है जिसे पूरी तरह से भारत के ही इंजीनियरों के द्वारा ही डिजाइन और बनाया गया है। यह हमारे लिए एक महान उपलब्धि है।

 
 पोंगल के शुभ अवसर पर रविवार की सुबह सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम तक पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर वैष्णव ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा उपहार है और मैं इसे बेहद लोकप्रिय ट्रेन, एक आधुनिक ट्रेन के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हुं। उन्होंने कहा कि सिकंदराबाद से चलने वाली मोर्डन ट्रेन, वर्ल्ड क्लास ट्रेन वंदे भारत दो तेलगु भाषी राज्यों के लोगों को जोड़ेगी और यह बड़े शहरों के बीच संपर्क स्थापित करने का काम करेगी।
 

यह 700 किमी की दूरी तय करने 8 वीं वंदे भारत ट्रेन है
पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि ट्रेन मेरे निर्वाचन क्षेत्र सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम तक चलेगी। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में सफर करने वाले सबसे ज्यादा 50 लाख से अधिक लोग उनके निर्वाचन क्षेत्र और आंध्र प्रदेश के हैं। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन पर्यटन की दृष्टि से बेहद फायदेमंद है। भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। लगभग 700 किमी की दूरी तय करने वाली यह ट्रेन तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ने वाली पहली रेल होगी। यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है और रेल यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी।

Back to top button