कल से शुरू होगी बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक, मिशन 2024 की तैयारियों पर रहेगा जोर

नई दिल्ली
भारत के लोकतांत्रिक पर्व चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में 2023 में 10 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी पार्टी ने अपनी कमर कस ली है। बीजेपी आगामी चुनाव के लिए अभी से अपने एजेंडे और रणनीतियां तैयार कर रही है। चुनावों को मद्देनजर रखते हुए सोमवार से बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की शुरूआत होगी। बैठक में मुख्य एजेंडा चुनावी राज्यों के लिए रणनीति तैयार करना और उनकी उपलब्धियों को हासिल करने के तरीके तय करना है।
 
पीएम मोदी देंगे लोकसभा चुनावों के लिए मंत्र
मंगलवार 17 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी करने का मंत्र देंगे। वह राष्ट्र के नाम संदेश भी देंगे। इसके अलावा पीएम जी-20 की अध्यक्षता से जुड़े कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान भी करेंगे। बीजेपी की दो दिवसीय बैठक राष्ट्रीय राजधानी में 16 और 17 जनवरी को होगी। सोमवार 16 जनवरी को सुबह 10 बजे पार्टी मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी। जे.पी नड्डा की अध्यक्षता में बैठक के एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के लिए बढ़ाया जा सकता है जे.पी. नड्डा का कार्यकाल
बीजेपी की औपचारिक रूप से बैठक शाम 4 बजे एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगी। यह बैठक नड्डा के अध्यक्षीय संबोधन के साथ शुरू होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन भाषण के साथ यह बैठक मंगलवार 17 जनवरी को शाम 4 बजे समाप्त होगी। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी, जे.पी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अन्य नेताओं बैठक में शामिल होंगे। बैठक के दौरान पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष नड्डा के कार्यकाल को 2024 के लोकसभा चुनाव तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। मोदी सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों की उपलब्धियों और भारत को दी गई जी-20 की अध्यक्षता से संबंधित प्रस्ताव भी बैठक के दौरान पारित किए जा सकते हैं।
 
विधानसभा चुनावों में जीत की रणनीतियां तैयार करेगी बीजेपी
बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह और पार्टी के कई अन्य नेता महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर भी बातचीत कर सकते हैं। बैठक के एजेंडे में कई विषयों के साथ-साथ आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी पर विशेष चर्चा की जाएगी। तो वहीं बैठक में प्रमुख गतिविधियों और कार्यक्रमों की रिपोर्ट रखी जाएगी। इसके अलावा बीजेपी के सभी नेता आगामी कार्यक्रमों और रणनीति पर भी चर्चा करेंगे। दरअसल, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 10 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।
 
इन 10 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव
2023 में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम और जम्मू और कश्मीर सहित केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसे देखते हुए बैठक में ही चुनावी रणनीति तैयार की जाएगी। बैठक में बीजेपी न सिर्फ आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति तय करेगी, बल्कि 2024 के लोकसभा चुनाव का एजेंडा भी तय करेगी। इसके अलावा पार्टी जहां खुद को कमजोर मान रही है उन 160 लोकसभा सीटों की तैयारियों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

Back to top button