पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते स्कूल बंद

 नई दिल्ली 
 उत्तर भारत में जहां आज मौसम शुष्क बना हुआ है वहीं दूसरी ओर हिमालयी रीजन में आज एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है, जिसके कारण हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका है और यहां पर अलर्ट जारी किया गया है। इस बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ सकता है इसलिए पंजाब, यूपी, बिहार इन जगहों पर भी हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। फिलहाल विक्षोभ की वजह से एक बार फिर से पहाड़वासियों को ठंड का सामना करना पड़ेगा। विक्षोभ का असर अगले तीन दिनों तक रहने वाला है और इसके बाद ही तापमान में वृद्धि होगी।

तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते स्कूल बंद
तो वहीं दक्षिण भारत में मौसम ने पलटी मारी है, बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन के चलते तमिलनाडु में कल से बारिश हो रही है, जिसकी वजह से माइलादुत्रयी, तिरुवरुर और नागपट्टिनम समेत कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। ड्रिप्रेशन आज से थोड़ा वीक पड़ सकता है लेकिन कल तक इसका असर रहेगा।

केरल में भी बारिश का अलर्ट जारी
इसकी वजह से केवल तमिलनाडु ही नहीं बल्कि केरल में भी बारिश हो रही है और यहां पर अब अलर्ट जारी है। इन राज्यों में हो रही बरसात का असर बेंगलुरु पर भी पड़ा है, आज यहां भी सुबह से बादल छाए हुए हैं और हवाएं चल रही हैं। असम, सिक्किम, मिजोरम में भी बारिश की आशंका बनी हुई है तो वहीं राजस्थान के कई जिलों में अब सर्दी की स्थिति सुधरी है और यहां के तापमान में इजाफा हुआ है।

दिल्ली में मौसम शुष्क
भले ही आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में धुंध देखी गई है लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा और लोगों के ठंडी हवाओं से राहत मिलेगी। गौरतलब है कि दिल्ली में बीते तीन दिनों से बारिश और हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ था। बदलते मौसम के मिजाज और जनवरी में हो रही बारिश ने वैज्ञानिकों की पेशानी पर भी बल डाल दिया है, इस तरह की बरसात और सर्दी और गर्मी में हो रहे बदलाव बिगड़ते पर्यावरण का संकेत है, जिस पर सबको ध्यान देनी की जरूरत है।

Back to top button