निफ्टी 17,800 के नीचे, सेंसेक्स 300 अंक गिरा; आईटीसी और एक्सिस बैंक में ताबड़तोड़ कारोबार

नई दिल्ली
भारतीय शेयर बाजार आज सपाट खुला, लेकिन जल्द ही इसमें तेज गिरावट आई और सूचकांक लाल निशान में आ गए। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर शुरुआत में लगभग 4 फीसद टूटे। शुरुआती कारोबार में आईटीसी और एक्सिस बैंक में बढ़त रही। वॉल स्ट्रीट पिछले सप्ताह निचले स्तर पर बंद हुआ। हालांकि, एशियाई बाजारों में सुबह के सत्र में मिलाजुला दिन चल रहा है। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 108.63 अंक या 0.18% नीचे 60733 और निफ्टी 45.00 अंक या 0.25% नीचे 17809 पर था।
 
सरकार द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत रहने के आश्वासन के बावजूद अडानी संकट इस सप्ताह निवेशकों की भावनाओं पर असर दिखा रहा है। 6 से 8 फरवरी तक होने वाली आरबीआई एमपीसी की बैठक भी फोकस में होगी। उम्मीद है कि आरबीआई ब्याज दरों में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी करेगा।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
निफ्टी पर आईटीसी, एसबीआई, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और इंडसइंड बैंक लाभ में थे, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज, डिविस लैब्स, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, इंफोसिस और एचयूएल हारने वाले शेयरों में शामिल हैं।
 
आज कैसा है बाजार का हाल
सोमवार को निफ्टी लाल रंग में खुला। अडानी एंटरप्राइजेज और डिविज लैब ने बेंचमार्क इंडेक्स को खींचा; सेंसेक्स 150 अंक और निफ्टी 70 अंक के करीब टूटा है। उम्मीद से बेहतर अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट के बाद सोमवार को भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई। अमेरिकी अर्थव्यवस्था द्वारा अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा की तुलना में ढाई गुना से अधिक नौकरियों की संख्या बढ़ने के बाद डॉलर इंडेक्स और ट्रेजरी यील्ड शुक्रवार को बढ़ गई। बेरोजगारी दर 50 साल के निचले स्तर से भी कम हो गई है। फेड अपनी मार्च की बैठक में फिर से ब्याज दरें बढ़ाएगा।

Back to top button