900 रुपये हर महीने देकर Twitter से क्या-क्या मिलेगा? जानें पहले वाले ब्लू टिक का क्या होगा

नईदिल्ली

लंबे इंतजार के बाद Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सर्विस को भारत में भी आज लॉन्च कर दिया गया. Twitter Blue की कीमत को लेकर पहले कई कयास लगाए जा रहे थे. कंपनी ने इसे 900 रुपये प्रति महीने की कीमत पर लॉन्च किया है. ये लिमिटेड टाइम ऑफर है.

यानी आने वाले समय में इसकी कीमत में और भी इजाफा की जा सकती है. 900 रुपये का सब्सक्रिप्शन ट्विटर एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए है. वेब यूजर्स के लिए इसकी कीमत 650 रुपये प्रति महीने रखी गई है. इसके साथ कंपनी कई फीचर्स भी देती है. यहां पर आपको उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं.

एडिट ट्वीट

Twitter Blue के साथ यूजर्स को ट्वीट एडिट करने का भी ऑप्शन मिलेगा. इसके लिए 30 मिनट की टाइम लिमिट होगी. यानी आप कोई ट्वीट करने के बाद 30 मिनट तक उसे एडिट कर सकते हैं. इससे आप इसमें अपडेट कर सकते हैं, किसी को टैग कर सकते हैं या मीडिया अटैच कर सकते हैं. हालांकि, इसके बाद ट्वीट पर एडिट का लेबल लग जाएगा.

Bookmark Folders

आप किसी बुकमार्क को फोल्डर में सेव करके रख सकते हैं. इसके लिए आपको Bookmark Folders का ऑप्शन मिलेगा. इससे आप अनलिमिटेड बुकमार्क या बुकमार्क फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं. इससे आपके ट्वीट्स ज्यादा ऑर्गेनाइज होंगे. आप फनी वाले ट्वीट्स को अलग फोल्डर तो पॉलिटिकल वाले को अलग फोल्डर में सेव करके रख सकते हैं.

टॉप आर्टिकल्स

टॉप आर्टिकल्स आपके नेटवर्क में सबसे ज्यादा शेयर किए जाने वाले आर्टिकल्स का शॉर्टकट है. इस फीचर से ऑटोमैटिकली सबसे से ज्यादा शेयर किए जाने वाले आर्टिकल को लिस्ट कर दिया जाता है.

अनडू ट्वीट

यूजर्स को अनडू ट्वीट का ऑप्शन भी ब्लू सब्सक्रिप्शन के साथ दिया जा रहा है. इससे आप किसी ट्वीट को ट्विटर पर विजिबल होने से पहले ही अनडू कर सकते हैं. यूजर्स 4000 वर्ड्स लिमिट तक के ट्वीट कर सकते हैं.

इसके अलावा आप 1080p या Full HD क्वालिटी में वीडियो अपलोड कर सकते हैं. कंपनी आपको लंबे वीडियो पोस्ट करने का भी ऑप्शन देगी. यूजर्स प्रोफाइल फोटो के साथ NFT भी सेट कर सकते हैं. कंपनी ने कहा कि आने वाले समय में यूजर्स को हाफ ऐड्स देखने को मिलेंगे.

अनपेड वाले ब्लू टिक का क्या होगा?

एक सवाल लोग बार-बार पूछ रहे हैं कि जिन लोगों के पास पहले से ब्लू टिक है या जिनलोगों ने बिना सब्सक्रिप्शन के ब्लू टिक ले रखा है उनका क्या होगा? इसको लेकर मस्क पहले ही साफ कर चुके हैं सभी का ब्लू टिक हटा लिया जाएगा. केवल सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ही यूजर्स को ट्विटर ब्लू टिक मिलेगा.

इस फीचर को पूरी तरह से जारी करने के बाद ही सबका अनपेड ब्लू टिक हटाया जाएगा. इसमें कुछ समय लग सकता है. फिर अगर आपको ब्लू टिक चाहिए होगा तो आपको ट्विटर का पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा. आपको बता दें कि ट्विटर पहले से ही कंपनी और सरकार को अलग कलर का टिक उपलब्ध करवा रही है.

कंपनियों को गोल्डेन कलर का टिक दिया जा रहा है जबकि सरकार या उससे संबंधित यूजर्स के नाम के आगे ग्रे कलर का चेकमार्क आता है.

Back to top button