WTC फाइनल में जगह पक्की करने के करीब टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया अभी भी हो सकता है बाहर; समझें पूरा समीकरण

 नई दिल्ली

नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया की धमाकेदार जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दौड़ और रोमांचक हो गई है। पहला टेस्ट पारी और 132 रनों के अंतर से जीतने के बाद टीम इंडिया के WTC प्वाइंट्स टेबल में 61.67 अंक हो गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया को कुछ अंकों का नुकसान हुआ है, मगर वह फिर भी 70.83 प्रतिशत अंकों के साथ पहले पायदान पर कायम है। भारत की इस जीत के साथ उनके लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ गई है। वहीं टीम इंडिया के पास अब कंगारुओं को फाइनल की दौड़ से भी बाहर करने का मौका है। जी हां, लेकिन इसके लिए श्रीलंका को एतिहासिक प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को धूल चटानी होगी।  

WTC फाइनल का पूरा समीकरण-

भारत को अब कम से कम 62.50 प्रतिशत अंक हासिल करने के लिये सीरीज के बचे हुए तीन में से दो मैचों में जीतने होंगे जिससे तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंका दौड़ से बाहर हो जायेगी। वहीं अगर भारत बचे हुए सभी तीनों मैच जीत जाता है तो टीम का सर्वश्रेष्ठ संभव प्रतिशत 68.06 होगा।वहीं बात ऑस्ट्रेलियाई टीम की करें तो, पैट कमिंस की टीम के पास WTC फाइनल में पहुंचने के लिये काफी अंक है लेकिन भारत से 0-4 की हार से तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंकाई टीम वापस दौड़ में आ सकती है क्योंकि उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले हफ्ते से दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है। अगर रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में कंगारुओं का 4-0 से सूपड़ा साफ करने में कामयाब रहती है और श्रीलंका न्यूजीलैंड को 2-0 से धूल चटाती है तो चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया फाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी। ऐसे में भारत 68 तो श्रीलंका 61 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में प्रेविश कर जाएगा।
 
आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा की गयी गणना के अनुसार, ''आस्ट्रेलिया के लिये अगले तीन टेस्ट में एक जीत उन्हें न्यूनतम 64.91 प्रतिशत अंक तक पहुंचाने में मदद करेगी जबकि एक ड्रा से उनके 61.40 प्रतिशत अंक होंगे (बशर्ते ओवर गति पर कोई अंक नहीं गंवाये) जिससे उसके पास श्रीलंका से आगे फाइनल में पहुंचने का मौका होगा। वहीं श्रीलंका अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 61.11 अंक प्रतिशत तक ही पहुंच सकता है। ''

Back to top button