शैक्षिक ओलिंपियाड (प्राथमिक) में प्रत्येक संकुल से 2 विद्यार्थी चयनित

राज्य शिक्षा केन्द्र संचालक ने घोषित किया परिणाम

भोपाल

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक गुणवत्ता और विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन के लिए किए जा रहे निरन्तर प्रयासों की श्रृंखला में 19 जनवरी 2023 को हुई जन शिक्षा केन्द्र स्तरीय शैक्षिक ओलिंपियाड प्रतियोगिता का परिणाम संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस. ने घोषित किया। ओलम्पियाड की प्रथम कड़ी में जन शिक्षा केन्द्र स्तर की प्रतियोगिता में 3056 केन्द्र पर शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सत्र 2022-23 में अध्ययनरत कक्षा 2 से 8वीं तक के लगभग 6 लाख विद्यार्थियों ने अपनी शालाओं से कक्षावार चयनित होकर सहभागिता की थी। इसमें प्राथमिक स्तर की कक्षा 2 से 5वीं तक के 2 लाख 61 हजार 863 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

प्रतियोगिता के घोषित प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 2 से 5 तक) के परिणामों के अनुसार  प्रत्येक जन शिक्षा केन्द्र से प्रत्येक कक्षा से 2 विद्यार्थी का चयन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया।  

 संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस. द्वारा घोषित प्राथमिक स्तर प्रथम चरण के प्रतियोगिता परिणाम में कक्षा 2 के 6118, कक्षा 3 के 6121, कक्षा 4 के 6174 तथा कक्षा 5 के 6124 विद्यार्थियों का चयन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया। इस प्रकार प्राथमिक स्तर के कुल 24 हजार 537 विद्यार्थी जिला स्तर में 23 फरवरी 2023 को होने वाली प्रतियोगिता में सहभागिता करेंगे। इन सभी सहभागी विद्यार्थियों को जिला स्तरीय सहभागिता प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया जायेगा। जिला स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए परिवहन तथा भोजन की व्यवस्था भी जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा की जायेगी।  

संचालक धनराजू एस ने बताया कि माध्यमिक स्तर का परिणाम भी यथाशीघ्र घोषित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रथम अवसर है जब मध्यप्रदेश के शासकीय विद्यालयों की कक्षा 2 के बच्चों ने भी किसी परीक्षा/प्रतियोगिता में OMR शीट का उपयोग किया है।

 

Back to top button