यूक्रेन-रूस युद्ध: मास्को के सामने ड्रोन और टैंक का भारी संकट, लड़ाई गुब्बारों पर आई; रूस के 6 ‘टोही’ बैलून ढेर

नई दिल्ली
रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग में यूक्रेन की राजधानी कीव के सैन्य प्रशासन ने रूस के टोही गुब्बारों को मार गिराने का दावा किया है। कीव प्रशासन ने कहा कि छह रूसी गुब्बारों को राजधानी के ऊपर आसमान में देखा गया था, जिन्हें हवाई सुरक्षा में उलझाने के बाद मार गिराया गया है। कीव के सैन्य प्रशासन ने संदेह जताया है कि इन गुब्बारों में रिफ्लेक्टर और टोही उपकरण लगे हो सकते हैं। हालांकि, अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया कि ये टोही गुब्बारे राजधानी कीव के ऊपर से कब उड़े। बुधवार को कीव में हवाई अलर्ट जारी किए गए थे।

अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के सैन्य प्रशासन ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा है कि ये गुब्बारे कीव के ऊपर हवा के दबाव में बह रहे थे। इन गुब्बारों को लॉन्च करने का उद्देश्य संभवतः वायु सुरक्षा का पता लगाने और उसे समाप्त करना था।

सैन्य प्रशासन की घोषणा से कुछ समय पहले, यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने दावा किया था कि रूस, जिसने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था, टोही ड्रोन के अपने भंडार को संरक्षित करने के लिए एक नए अभियान में गुब्बारों को शामिल और उसका इस्तेमाल कर सकता है। अलजजीरा के मुताबिक, इहनाट ने एक यूक्रेनी टेलीविजन को बताया,"ओरलन -10 जैसे टोही ड्रोन का अब [रूस द्वारा] अधिक संयम से उपयोग किया जा रहा है।" इहनाट ने बताया कि आसमान में टोही गुब्बारे नजर आने के बाद बुधवार को कीव में एयर रेड सायरन बजाए गए थे।

इस बीच, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक साल पहले यूक्रेन पर आक्रमण करने वाला रूस ड्रोन की भारी कमी झेल रहा है। इसके अलावा,रूस ने अपने लगभग आधे युद्धक टैंक खो दिए हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन संकटों के बावजूद मास्को ने अपनी वायु सेना को काफी हद तक बरकरार रखा है और युद्ध के अगले चरण में इसे और अधिक सक्रिय रूप से तैनात कर सकता है।

 

Back to top button