राष्ट्रपति जो बाइडेन अचानक पहुंचे यूक्रेन के कीव,सायरन से स्‍वागत

कीव

 

कीव पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अचानक यूक्रेन के कीव पहुंचे है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की नई गर्मजोशी के साथ बिडेन का स्वागत किया। इस दौरे की रूस जैसी ताकत को भी भनक तक नहीं लगी। यूक्रेन में नो फ्लाइंग जोन के चलते पोलैंड से ट्रैन से यूक्रेन पहुंचे बिडेन।

जो बिडेन ने यूक्रेन को हथियारों की बड़ी खेप देने का ऐलान करने की बात कही है ,बिडेन ने कहा जल्द ही हथियारों की सप्लाई की जानकारी दूंगा और उन्होंने यूक्रेन की रक्षा के लिए एयर सर्विलांस देने की बात भी कही है।

अमेरिका, युद्ध में यूक्रेन के साथ है। बाइडन ऐसे समय में कीव पहुंचे हैं जब रूस एक साल पूरे होने के मौके पर आक्रामक होने की तैयारी में है। बाइडन यूक्रेन के दौरे के आलावा म्‍यूनिख भी जाएंगे और यहां पर सुरक्षा सम्‍मेलन में शामिल होंगे।

रूस को बड़ा संदेश
यूक्रेन पहुंचकर बाइडन ने साबित कर दिया है कि अमेरिका अंतिम क्षण तक इस देश के साथ रहेगा। बाइडन के कीव पहुंचते ही यूक्रेन में हवाई हमलों के सायरन गूंजने लगे। सोमवार सुबह से ही इन सायरनों को सक्रिय कर दिया गया था। कीव में अथॉरिटीज ने लोगों से शेल्‍टर्स में जाने को कहा है। यूक्रेन और अमेरिका दोनों को ही डर है कि रूस एक बार फिर से जंग में मजबूत हो रहा है। बाइडन पोलैंड जाने वाले थे लेकिन यूक्रेन पहुंचकर उन्‍होंने विदेश मामलों के जानकारों को हैरान कर दिया है।

यूक्रेन के लिए मदद का ऐलान
अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को यूक्रेन दौरे पर आधा बिलियन डॉलर की अतिरिक्‍त मदद का ऐलान किया है। बाइडन ने यूक्रेनी राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के साथ मीडिया से बात की। उन्‍होंने कहा जो पैकेज यूक्रेन को दिया जा रहा है उसमें मिलिट्री उपकरण जिसमें गोला बारूद, जैवेलिन और तोप शामिल हैं। जेलेंस्‍की ने बताया कि उन्‍होंने और बाइडन ने लंबी दूरी के हथियारों पर वार्ता की है। साथ ही उन हथियारों पर भी चर्चा हुई है जिन्‍हें पहली बार यूक्रेन को सप्‍लाई किया जाएगा।

बाइडन बोले-हम यूक्रेन के साथ

बाइडन ने इस दौरान यूक्रेन को मिलने वाली मदद और उसके धैर्य पर टिप्‍पणी की। बाइडन ने कहा, 'एक साल बाद कीव खड़ा और यूक्रेन खड़ा है। साफ है लोकतंत्र भी मजबूत है। बाइडन ने जेलेंस्‍की के अलावा उनकी पत्‍नी और फर्स्‍ट लेडी ओलेना से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात राष्‍ट्रपति के आधिकारिक निवास पर हुई है। बाइडन का यह दौरा एतिहासिक करार दिया जा रहा है। हालांकि कुछ लोग इस दौरे को खतरनाक और जटिल बताया है।

Back to top button