खराब खान-पान, लंबे समय बैठे रहना होती है थकान तो खाएं ये फूड

भाग-दौड़ भरा जीवन, व्यस्त दिनचर्या, स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना और नींद की कमी की वजह से बहुत से लोग थकान से पीड़ित रहते हैं। अगर आप पर्याप्त आराम करने के बाद भी सुबह उठते ही थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए। हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होना के पीछे कारण हो सकते हैं लेकिन इसकी एक बड़ी वजह आपके डाइट भी हो सकती है।

थकान और कमजोरी कैसे दूर करें? न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि पेस्वानी के अनुसार, ज्यादातर मामलों में थकान का कारण आपने खाने में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। आपको अपनी भोजन की थाली में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनसे आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व मिल सकें, चलिए जानते हैं आपको थकान को दूर करने के लिए किन चीजों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

अंडे
अंडे प्रोटीन, हेल्दी फैट और कैल्शियम का भंडार है। यही वजह है कि अंडे आपको भरा रखते हैं और शरीर को ऊर्जा देते हैं। आप ऑमलेट बनाकर या उबाल कर खा सकते हैं।

केला
यह फल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होता है। सिर्फ एक केला खाने से आपको लंबी कसरत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। कसरत से पहले केले का सेवन फायदेमंद है और इसमें किसी भी ड्रिंक की बराबर एनर्जी होती है।

बादाम
इस छोटे से नट्स में हेल्दी फैट और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है। एक दिन में मुट्ठीभर बादाम खाने से आपको काफी ऊर्जा मिल सकती है। इसके अलावा बादाम का सेवन वजन कम करने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने और दिल के लिए भी स्वस्थ है।

तरबूज
तरबूज पानी, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। ध्यान रहे कि डिहाइड्रेशन के कारण अक्सर थकान हो जाती है और इस फल को खाने से आपको फायदा होता है।

पालक
इस गहरे हरे पत्ते वाली सब्जी में खूब पोषक तत्व भरे होते हैं जिनसे आपको ऊर्जा मिलती है। इसमें आयरन होता है, जो शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। शरीर में आयरन की कमी थकान का कारण बन सकती है।

चिया के बीज
ये छोटे बीज शरीर के ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को बनाए रखने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकते हैं। इस प्रकार इन बीजों में मौजूद फाइबर आपको ऊर्जावान बनाए रखते हैं।

खजूर
तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए खजूर सबसे बढ़िया विकल्प है। पोषक तत्वों के भंडार, खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन होता है।

ओट्स
थकान से दूर रहने के लिए शरीर को एक ऊर्जा स्रोत की आवश्यकता होती है जो लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान कर रहा हो। इसलिए चीनी जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने के बजाय, ओट्स जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का स्रोत लें।

Back to top button