नौकरी के नाम पर बैंक अकाउंट से गायब हो सकते हैं पैसे

नई दिल्ली

नौकरी का झांसा देकर लोगों से ठगी का मामला सामने आ चुका है। यही वजह है कि आपको भी काफी सावधान रहने की जरूरत है। एक गलती से आपको भारी नुकसान हो सकता है। यहां तक कि कई लोगों के साथ ऐसा फ्रॉड हो चुका है, जिससे लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो चुके हैं। तो चलिये आपको भी बताते हैं कि कैसे फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है।

लोगों के मोबाइल पर एक मैसेज आता है। इसमें दावा किया जाता है कि यूजर को नौकरी के लिए चुना गया है। अगर आप भी इस नौकरी को चुनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही सीधा व्हाट्सऐप ओपन हो जाता है। यहां आपको चैट में पहुंचाया जाता है और नौकरी के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके बाद एक इंटरव्यू के बारे में कहा जाता है।

इंटरव्यू देने के बाद आपको नौकरी देने की बात कही जाती है और अन्य निजी दस्तावेज मांगे जाते हैं। साथ ही आपसे बैंक के भी दस्तावेज मांगे जाते हैं। यहां सभी दस्तावेज की डिटेल दर्ज की जाती है और आपके बैंक अकाउंट वाले नंबर एक मैसेज आता है। इसमें OTP दर्ज होता है और फोन करके आपसे यही OTP पूछा जाता है और जब आप इसके बारे में स्कैमर्स से कहेंगे तो वह कहेंगे कि सैलरी देने से पहले ये OTP भेजा जाता है।

OTP बताने के साथ ही आप पाएंगे कि बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो गए हैं। जब आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए नंबर पर कॉल करेंगे तो स्कैमर्स की तरफ से कहा जाएगा कि पहले महीने की सैलरी के साथ वापस आ जाएंगे। लेकिन ये एक प्रकार का स्कैम है जो ज्यादातर लोगों के साथ हो रहा है। आपको भी ऐसे मैसेज से काफी सतर्क रहने की जरूरत है। आपकी एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है।

Back to top button