हर पात्र व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिले, यही सरकार की मंशा: राज्यमंत्री श्री परमार

राज्यमंत्री श्री परमार ने ग्राम कैथलाय से की 20वें दिन की विकास यात्रा की शुरूआत

भोपाल

सरकार की मंशा है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिले। आमजन तक सरकार की योजनाएँ पहुँचाने, सरकार द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी देने एवं पात्र लोगों को शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से 5 फरवरी से निकाली जा रही विकास यात्राएँ जारी हैं। यह बात स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने आज विकास यात्रा के 20वें दिन शाजापुर जिले की शुजालपुर विधानसभा के ग्राम कैथलाय में विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुए कही। दिव्यांगजनों के संबंध में राज्य मंत्री श्री परमार ने बताया कि 80 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकल भारत सरकार की ओर से नि:शुल्क दी जायेगी। पहले मोटराईज्ड ट्रायसिकल के लिए दिव्यांग व्यक्ति को 17 हजार रूपये की राशि जमा कराना होता था, अब दिव्यांगजनों को राशि जमा कराने की आवश्यकता नहीं है।

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) श्री परमार ने किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री परमार ने आज 20वें दिन की विकास यात्रा के दौरान विधानसभा शुजालपुर के ग्राम पंचायत केथलाय में लागत राशि 79 लाख 60 हजार रुपए से नवीन नल जल योजना अंतर्गत हुए विकास कार्यों एवं लागत राशि 7 लाख 49 हजार रुपए से नवनिर्मित पंचायत भवन बाउंड्रीवॉल का लोकार्पण किया। श्री परमार ने ग्राम केथलाय में "ऊर्जा साक्षरता अभियान कैलेंडर-2023" का विमोचन भी किया। ऊर्जा साक्षरता अभियान के अंतर्गत शाजापुर जिले में 1 लाख 25 हजार से अधिक लोगों ने सहभागिता की है।

राज्य मंत्री श्री परमार ने ग्राम पंचायत बोलाई में लागत राशि 2 करोड़ 27 लाख 22 हजार रूपये से मखावद बोलाई मार्ग से हनुमान मंदिर मार्ग तक बनने वाली 1.7 किमी लंबी सड़क के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन किया। श्री परमार ने ग्राम पंचायत बोलाई में लागत राशि 6 लाख 90 हजार रुपए से नव-निर्मित आँगनवाड़ी भवन केंद्र क्रमांक 01 एवं लागत राशि 6 लाख 90 हजार रुपए से नव-निर्मित आँगनवाड़ी भवन केंद्र क्रमांक 07 का लोकार्पण भी किया।

राज्य मंत्री श्री परमार ने ग्राम बांगली में खेल मैदान, पानी का टैंकर तथा देवनारायण मंदिर में टीन शेड के लिए राशि प्रदान करने की घोषणा भी की। विकास यात्रा के दौरान सभी ग्रामों में राज्यमंत्री श्री परमार ने शासन की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया।

आज की विकास यात्रा शुजालपुर विधानसभा के ग्राम कैथलाय, टिटोड़ीखेड़ा (छिलोचा), मखावद, बोलाई एवं बांगली होते हुए ग्राम सिमरोल पहुँची।

राज्य मंत्री श्री परमार ने विकास यात्रा के दौरान सभी ग्रामों में ग्रामीण जनों को शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और शासन की योजनाओं के लाभ लेकर अपने जीवन को सुलभ, समृद्ध और बेहतर बनाने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएँ सुनीं और उनके त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। इन सभी ग्रामों में राज्य मंत्री श्री परमार ने उपस्थितजनों को स्वच्छता, ऊर्जा साक्षरता, प्लास्टिक मुक्ति तथा नशामुक्ति का संकल्प भी दिलाया।

 

Back to top button