बदलते मौसम में गले का संक्रमण हावी, हमीदिया, जेपी अस्पताल में रोज पहुंच रहे 150-200 मरीज

भोपाल
 इन दिनों गले के संक्रमण से लोग परेशान हैं। पहले गले में हल्की खराश, फिर दर्द और छाले हो रहे हैं। यह शिकायत एक-दो हफ्ते तक परेशान कर रही है। राजधानी के हमीदिया व जयप्रकाश अस्पताल में रोज इस संक्रमण से पीड़ित 150 से 200 मरीज पहुंच रहे हैं। यह हाल केवल दो अस्पतालों का हैं। इसके अलावा एम्स के साथ-साथ छोटे अस्पतालों में भी इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। चिकित्सकों के मुताबिक इसे फैरिन्जाइटिस कहते हैं, जो बदलते मौसम में जकड़ सकती है। ऐसे में लोगों को बिना चिकित्सा सलाह के एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से बचना चाहिए। इधर एम्स की ओपीडी में बुखार के मरीज इस तरह के संक्रमण की शिकायत के साथ पहुंच रहे हैं।

यह है मुख्य वजह

फैरिन्जाइटिस का मुख्य कारण वायरस है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा सेकेंड-हैंड स्मोक और साइनस संक्रमण के कारण भी यह बीमारी हो सकती है।
 

यह हैं लक्षण

गले में दर्द होना, खाना निगलने में दर्द, सूजन और गले में खराश होना फैरिंजाइटिस के प्रमुख लक्षण हैं। आयुर्वेद चिकित्सक डा. मनोज किरार ने बताया इस संक्रमण के दौरान घर के उपाय करना भी फायदेमंद होता है।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

– पानी को गुनगुना कर लें और इसमें नमक मिलाकर गरारे करें। इसे दिन में तीन बार करने से गले की सूजन कम होगी और दर्द में राहत मिलेगी।
 
– अदरक का प्रयोग करें। आप चाहें तो पानी में अदरक को उबालकर पी सकते हैं या फिर अदरक के टुकड़े को चूसना भी फायदेमंद होगा। चाय में अदरक का प्रयोग जरूर करें।

– हल्के गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें निचोड़कर इस पानी को पिएं। यह काफी आराम देगा। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

– मुलेठी और दालचीनी को चूसने से भी गले की इस समस्या में आराम दे सकता है। चाहें तो गर्म पानी या चाय के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to top button