नीतीश कुमार को बड़ा झटका, नागालैंड में प्रदेश जेडीयू ने दिया NDPP-BJP सरकार को समर्थन

नागालैंड  

नागालैंड में जिस तरह से चुनाव के बाद जनता दल युनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष सेंचुमो एनएसएन लोथा ने एनडीपीपी-भाजपा सरकार को समर्थन का ऐलान किया उसके बाद नीतीश कुमार ने प्रदेश कमेटी को भंग कर दिया है। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर पूर्व में जदयू के इंचार्ज आफाक अहमद खान ने अपने लिखित बयान में कहा कि सेंट्रल पार्टी को इस बात की जानकारी मिली है कि नागालैंड राज्य के पार्टी अध्यक्ष ने नागालैंड के मुख्यमंत्री को समर्थन पत्र दिया है और यह पत्र बिना केंद्रीय पार्टी से सलाह लिए दिया गया है। यह अनुशासनहीनता का मामला है। लिहाजा पार्टी ने तत्काल प्रभाव से नागालैंड स्टेट कमेटी को भंग कर दिया है।
 

इससे पहले जदयू नागालैंड के प्रदेश अध्यक्ष सेंचुमो लोथा और पार्टी के एकमात्र विधायक जवेंगा सेब ने मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो से मुलाकात की थी और उन्हें समर्थन पत्र दिया था। खुद सेंचुमो ने इस बात की पुष्टि की थी कि उन्होंने कोहिमा में मुख्यमंत्री आवास पर सीएम से मुलाकात की थी। नोथा ने कहा कि हमने रियो सरकार को नागालैंड के स्थानीय मुद्दों के आधार पर समर्थन दिया है। गौर करने वाली बात है कि नागालैंड में एनपीपी-भाजपा गठबंधन की लगातार दूसरी बार सरकार बनी है। जदयू को यहां सिर्फ एक सीट पर जीत मिली है।
 

दरअसल बिहार में जदयू ने भाजपा गठबंधन से अपने आप को पहले ही अलग कर लिया है। बिहार में भी नीतीश कुमार भाजपा से अलग महागठबंधन की सरकार चला रहे हैं। नीतीश कुमार ने भाजपा से अलग होने के बाद विपक्षी दलों को एकजुट करने का काम शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां नीतीश कुमार भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं तो दूसरी तरफ नागालैंड में उनके ही विधायक ने भाजपा सरकार को समर्थन दे दिया, जिसके बाद नीतीश कुमार ने प्रदेश की यूनिट को भंग कर दिया।

Back to top button