आपका स्मार्ट टीवी कर रहा है आपकी जासूसी

नई दिल्ली

आपने कई बार ये सुना होगा कि आपका स्मार्टफोन आपकी जासूसी करता है लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि आपका स्मार्ट टीवी भी आपकी जासूसी करता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी का जवाब दे रहे हैं। कई रिपोर्ट में बताया गया है कि स्मार्ट टीवी भी आपकी जासूसी कर सकता है। अब यह कैसे आप पर नजर रखता है ये हम आपको यहां बता रहे हैं।

कैसे करता है आपका स्मार्टफोन आपकी जासूसी?
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्मार्ट टीवी में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो काफी अमेजिंग हैं और आपको काफी पसंद आते हैं। टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करने से लेकर इस पर OTT ऐप्स तक कई काम किए जा सकते हैं। स्मार्ट टीवी जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी है। अब यह खतरनाक कैसे है ये हम आपको बता रहे हैं यहां।

स्मार्ट टीवी में भी आपकी निजी जानकारी होती है। आपको लगता है ये जानकारी किसी के पास नहीं जा रहे है जबकि ऐसा नहीं है। आपके स्मार्ट टीवी की भी ट्रैकिंग होती है। आपके टीवी के जरिए भी आपका डाटा कलेक्ट किया जाता है।

कैसे करता है टीवी डाटा कलेक्ट:
आप जो भी जानकारी स्मार्ट टीवी पर दर्ज करते हैं या फिर जो भी आप यूट्यूब पर सर्च करते हैं वो डाटा कंपनी के पास होता है और इसी के आधार पर आपको एड्स दिखाए जाते हैं। आपको जो ऐप्स या शो रिकमेंडेशन दिए जाते हैं उसी के आधार पर कंपनियां पैसे कमाती हैं। टीवी का एक फीचर होता है जो ACR है यानी ऑटोमैटिक कंटेंट रिकॉग्निशन। यह उन सभी वीडियोज को मॉनिटर करता है जो आप स्मार्ट टीवी पर देख रहे होते हैं। यूजर्स के इस डाटा को मार्केटिंग कंपनियों के साथ साझा किए जाने की भी बात कही जाती है।

डाटा को आप रख पाएंगे सुरक्षित:
हर टीवी की सेटिंग अलग होती है। लेकिन हम आपको फिलहाल सैमसंग टीवी का तरीका बता रहे हैं। आपको Smart Hub Policy पर जाना है और फिर यहां आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमें Sync Plus and Marketing भी एक विकल्प होगा। इसे डिसेबल कर दें।

Back to top button