स्मार्टवॉच से निकलती हैं जानलेवा रेडिएशन, आज से ही बंद करें पहनना

नई दिल्ली

कई कंपनियां स्मार्टवॉचेज बनाती हैं और लोगों में स्मार्टवॉचेज को लेकर क्रेज भी बढ़ा है। स्मार्टवॉच आपकी हेल्थ का पूरा ध्यान रखती है। ये आपके ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट रेट तक कई चीजें मापता है। वैसे तो स्मार्टवॉच हर किसी को फायदेमंद लगती है लेकिन एक ऐसी चीज है जो इसे खतरनाक बनाती है। स्मार्टवॉच से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (EMF) रेडिएशन निकलती है और ये आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ये आपकी सेहत को खराब कर सकती है।

एक रिसर्च के अनुसार, स्मार्टवॉच सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। स्मार्टवॉच का अगर आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बता दें कि स्मार्टवॉच से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (EMF) रेडिएशन निकलती है। ये रेडिएशन सेहत पर खराब असर डालती है। अगर आपकी आदत है कि आप 24×7 स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये आदत छोड़ देनी चाहिए।

ये है सबसे बड़ी समस्या: कहा तो ये भी जाता है कि कई कंपनियों ने सस्ती स्मार्टवॉच बनाने के चक्कर में डिवाइसेज की क्वालिटी खराब कर दी है और इसेस रेडिएशन का समस्या या खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है।

रेडिएशन से ये होती हैं ये समस्याएं:
अगर आप स्मार्टवॉच को हर समय पहनकर रखते हैं तो इससे आपके सिरदर्द हो सकता है। रेडिएशन सिरदर्द का कारण बनती हैं।
सिर्फ यही नहीं, इससे लोगों के नींद का रूटीन भी बिगड़ जाता है। क्योंकि जब आपके फोन पर नोटिफिकेशन आती हैं तो आपकी स्मार्टवॉच भी रिंग करना या वाइब्रेट करना शुरू कर देती है। इससे नींद में खलल पड़ती है।
अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपके मूड स्विंग हो सकते हैं। बार-बार स्मार्टवॉच को देखने से फोकस नहीं हो पाता है और आपकी चिड़चिड़ाने की आदत होने लगती है। इसे बॉडी डिस्मोरफिया कहते हैं।

Back to top button