SIM Card को खरीदने से पहले जाने कुछ खास बाते नहीं तो जाना पड सकता है जेल

नई दिल्ली

SIM Card इस्तेमाल करते समय आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है। एक गलती की वजह से भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप सिम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कई चीजों का खास ध्यान रखें। अगर आप भी इन गलतियों को करते हैं और नजरअंदाज कर लेते हैं तो आपको भारी नुकसान होने वाला है। इसलिए आज ही सिम कार्ड की इन चीजों पर ध्यान देना जरूरी है।

SIM Card को कभी भी फेंकने से पहले बंद करवाना जरूरी होता है। आपको भूलकर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए कि किसी भी सिम कार्ड को बंद करवाए बिना ही नहीं फेंकना चाहिए। दरअसल फिर इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। साथ ही अगर किसी गलत काम में इसका इस्तेमाल किया जाता है तो सिम ऑनर को ही इसका जवाब देना होता है। ऐसा करने से काफी नुकसान हो सकता है।

सिम कार्ड को लेकर आपको हर तरीके से सावधान रहना होता है। आपको भूलकर भी अपना सिम कार्ड किसी को नहीं देना होता है। दरअसल अगर सिम कार्ड से कोई किसी को कॉल करता है तो इसका भुगतान अन्य लोगों को करना होता है। इसलिए आपको अपना सिम कार्ड किसी के साथ नहीं शेयर करना चाहिए। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि सिम कार्ड की मदद से फ्रॉड हो जाता है।

SIM Card को लेकर भारत में सख्त कानून हैं। इसलिए आपको सिम कार्ड का काफी ध्यान रखना होता है। सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिए भी आपको नुकसान पहुंच सकता है। सिम कार्ड स्वैपिंग का मतलब है कि सिम कार्ड बदलना। आजकल फ्रॉड करने वालों का ये एक नया टूल बन गया है जो आपके बिना जानकारी के होता है। फ्रॉड करने वाले जालसाज एक ही नंबर का दूसरा सिम कार्ड जारी कर लेते हैं जिसके बाद ओटीपी डाल आपके बैंक खाते का पूरा पैसा भी उड़ सकता है।

Back to top button